हर्ब की पोटली करती हैं हड्डियों के दर्द के साथ रोगो को दूर
हर्ब की पोटली करती हैं हड्डियों के दर्द के साथ रोगो को दूर
Share:

पुल्टिस लगाना कहें या कहें प्रलेप लगाना, यह एक पुरानी और असरदार घरेलू चिकित्सा प्रणाली हैं. इस प्रणाली में हर्ब को पीस कर या लेप बना कर त्वचा पर लगाया जाता हैं. पुल्टिस का अर्थ हैं किसी गीली दवा को पीड़ित अंग पर चढाने की प्रोसेस, प्रभावित जगह पर गीली दवा छुपाना या लेप करना पुल्टिस कहलाता हैं.

पुल्टिस को दरअसल हर्ब्स, चिकनी मिट्टी, चारकोल, लवण या अन्य लाभकारी पदार्थ आदि को पीस कर कपड़े में रखा जाता हैं या फिर कपड़े में रख कर ही बनाया जाता हैं जिसके बाद त्वचा पर घंटो के लिए रखा जाता हैं. पुल्टिस दिए गए मर्ज के इलाज में उपयोग किया जाता हैं. इस पुल्टिस में जड़ी-बूटियों से तैयार की गई पोटली के जरिये शरीर की मालिश की जाती हैं. इससे मसल्स की अकड़न और ऐंठन, जोड़ दर्द, ऑस्टियोआर्थराइटिस, स्पॉन्डिलाइटिस के दर्द में राहत मिलती हैं.

इसमें हर्ब के रस को मरीज की प्रकृति के हिसाब से उचित मात्रा में लेकर लेनन के कपड़े से भर कर पोटली का रूप दिया जाता हैं. जिसके बाद पोटली को औषधीय तेल में गर्म कर त्वचा पर रखा जाता हैं जिससे राहत मिलती हैं. राई की पुल्टिस बना कर दर्द और सूजन वाली जगह इसका सेंक करने से तत्काल राहत मिलती हैं. अलसी के तेल में नमक और हल्दी मिलाकर पुल्टिस बना लें, अब इससे चोट वाली जगह पर सेंकाई करे. लहसुन पीस कर पुल्टिस बांधने से अस्थमा, गठिया, सायटिका और अनेक प्रकार के चर्मरोग दूर हो जाते हैं. इससे सूजन वाले हिस्से पर भी राहत मिलती हैं.

ये भी पढ़े 

क्या उंगलियां चटकाने से होती हैं बीमारियां

कोलाइटिस में ये घरेलू नुस्खे अपनाएं

पुरुषों में हार्मोन बैलेंस करने के ये तरीके

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -