हेलमेट पहनने से गिरते है बाल, अपनाए यह उपाय
हेलमेट पहनने से गिरते है बाल, अपनाए यह उपाय
Share:

हेेलमेट हमारी सुरक्षा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण होता है. बिना हेेलमेट के कई राज्‍यों में तो आप गाड़ी नहीं चला सकते. और बिना हेेलमेट के पेट्रोल भी नहीं मिलता है. लेकिन क्या आप जानते है कि हर समय हेलमेट पहने रहने से बालों के झड़ने की प्रॉब्लम हो जाती है. ऐसा माना जाता है कि हर रोज घंटों हेलमेट पहनने से बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते हैं.

हर रोज घंटों हेलमेट पहनने से स्कैल्प पर रगड़ होती है जिससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं. घंटों हेलमेट पहनने से बैक्टीरिया के पनपने की आशंका भी बहुत बढ़ जाती है. अगर आप सालों से लगातार हेलमेट पहनते आ रहे हैं तो आपको भी अपने बालों में कमी दिखाई दी होगी. पर आप चाहें तो थोड़ी सी देखभाल और सतर्कता दिखाकर बालों को गिरने से रोक सकते हैं.
 
अगर हेलमेट पहनना आपकी मजबूरी है और इसके बिना आपका काम नहीं चल सकता है तो जरूरी है कि आप कुछ सावधानियां रखें. सबसे पहले तो पक्का कर लें कि आपके बाल बहुत टाइट नहीं बंधे हों. आपका हेलमेट पहनने का तरीका भी असर डालता है. हेलमेट को आगे की ओर से थोड़ा उठा हुआ रहने दें और पीछे की ओर दबा हुआ. इससे हवा मिलती रहेगी वरना हवा के अभाव में बैक्टीरिया के पनपने की आशंका बढ़ जाएगी. इसके अलावा कोशिश करें कि हैलमेट में नमी नहीं रहने पाए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -