Share:
अलीराजपुर जिले में भारी बारिश, कट्ठीवाड़ा में दर्ज हुई 7 इंच से अधिक वर्षा
अलीराजपुर जिले में भारी बारिश, कट्ठीवाड़ा में दर्ज हुई 7 इंच से अधिक वर्षा

दिलीप सिंह वर्मा की रिपोर्ट

अलीराजपुर मध्यप्रदेश के आदिवासी बाहुल्य अलीराजपुर जिले में पिछले 24 घंटों में बारिश ने तमाम रिकार्ड तोड दिये है। भारी बारिश से क्षेत्र के सभी नदी नाले उफान पर बह रहे है। कई ग्रामीण क्षेत्रों का सड़क संपर्क टूट गया है। खेतों में पानी भर गया है वहीं नर्मदा क्षेत्र में कई झोपड़ियां जलमग्न हो गई है। प्राप्त जानकारी अनुसार पिछले 24 घंटों में अलीराजपुर जिले के अलीराजपुर में 112.4 एम.एम.,जोबट में 72.6 एम.एम.,उदयगढ में 40.1 एम.एम., भाभरा में 40 एम.एम., कट्ठीवाड़ा में 193 एम.एम. तथा सोडवा में 38 एम.एम. बारिश दर्ज की गई है। जिले में आज दिनांक तक कुल औसत बारिश 527.3 एम.एम. दर्ज की जा चुकी है जबकि गत साल औसत बारिश 313.3 एम.एम. दर्ज की गई थी जिले में कुल औसत बारिश की आवष्यकता 879.7 की होती है। जिले में इस साल अभी तक कुल बारिश की आधि से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है।

जिले में हो रही दो दिनों से लगातार मूसलाधार बारिश से जिले भर के नदी नाले उफान पर आ गये है। अलीराजपुर की राक्षा नदी, पंचेश्वर नाला, नर्मदा नदी और कठिवाडा का झरना तेज गति से बह रहे है। कई ग्रामीण क्षेत्रों में रपटों पर से पानी बह रहा है जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्रों का सडक संपर्क टूट गया है। खेतों में पानी भर गया है वहीं नर्मदा क्षेत्र के चिकल्दा, भीतरवाडा, अंजनवाडा, सौडवा क्षेत्र में नर्मदा का जल स्तर लगातार बड रहा है। नर्मदा तट पर बनी झोपडीयां भी जल मग्न हो गई है। कलेक्टर ने जिले भर में भारी बारिश को देखते हुए प्रशासनिक अधिकारीयों को सर्तक रहने के निर्देश दिये है दिनांक 28 जुलाई को आलिराजपुर में एक दिन के लिये स्कूलों में भी अवकाश रखा गया था। आज और कल छुटी होने से स्कूलें बंद ही रहेंगे। जिले में लगातार अच्छी बारिश होने से क्षेत्र भर में पहाडियों पर हरियाली छा गई है और मौसम सुहावना व रमणीक हो गया है।

वहीं दूसरी और झाबुआ जिले में भी पिछले 48 घंटों से भारी बारिश हो रही है जिसके चलते क्षेत्र में नदी नाले उफान पर आये हुए है। भू अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार झाबुआ में पिछले 24 घंटों में 10.3 एम.एम., रामा में 55.2 एम.एम., मेघनगर में 51 एम.एम., पेटलावद में 1.6 एम.एम., रानापुर में 11 एम.एम.बारिश दर्ज की गई है। जिले में आज दिनांक तक कुल औसत बारिश 424.1 एम.एम.दर्ज की गई है। जबकि गत साल 279.3 एम.एम.बारिश ही दर्ज की गई थी। जिले में इस साल अभी तक कुल 52 प्रतिशत बारिश दर्ज की जा चुकी है। इस बरिश से जिले भर में हरियाली छा गई है।

शासन द्वारा फिर से बड़े पैमाने पर किए गए अधिकारी कर्मचारियों के तबादल, यहाँ देंखे सूची

भाजपा संगठन में हुआ बड़ा बदलाव, इन नेताओं को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

MP में जारी हुआ अति भारी बारिश का अलर्ट, जानिए अपने शहर का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -