देश के इन राज्यों में जारी किया गया भारी बारिश का अलर्ट

देश के कई प्रदेशों में इस समय अत्यधिक एवं अप्रत्याशित वर्षा हो रही है। पिछले दो दिनों के चलते सर्वाधिक वर्षा कि वजह से हुए हादसों में केरल में 30 व्यक्तियों की मौत हुई है। वहीं उत्तराखंड में 23 व्यक्तियों ने जान गंवाई है। भारी वर्षा के बावजूद अभी इससे जल्द राहत प्राओत होती नहीं नजर आ रही है। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को कई प्रदेशों में अत्यधिक वर्षा हो सकती है। वहीं जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख में 23 अक्टूबर को बर्फबारी का अंदाजा है। मौसम विभाग ने केरल के 11 शहरों के लिए ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया है। बृहस्पतिवार के लिए भी 12 जिलों में ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया गया है। ऑरेन्ज अलर्ट का अर्थ होता है कि 6 से 20 सीएम तक वर्षा हो सकती है।

वही केरल में अत्यधिक वर्षा से बाढ़ जैसी स्थिति से बचने के लिए बांधों को खोला गया है। इसके अतिरिक्त कई जिलों में स्थानीय प्रशासन ने निचले क्षेत्रों में रह रहे लोगों से राहत शिविरों में शिफ्ट करने को कहा है। मंत्री ने बताया कि पम्पा नदी के तटों पर रहने वाले व्यक्तियों को वहां से हटाने की तैयारी कर ली गई है। फिलहाल जिले में 83 कैम्प बनाए गए हैं, जिनमें 2,000 से अधिक लोग रह रहे हैं। उन्होंने बताया कि लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। जिन 10 बांधों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है उनमें काकी, शोलयार, मातुपट्टी, मूझियार, कुंडाला तथा पीची समेत अधिकांश पतनमथिट्टा, इडुकी और त्रिशूर जिले में मौजूद हैं। इसके अतिरिक्त आठ अन्य डैम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

वही इसके अतिरिक्त मौसम विभाग ने तमिलनाडु, पुडुचेरी तथा कर्नाटक के दक्षिणी क्षेत्रों में भी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। ये अनुमान 20 से 23 अक्टूबर तक के लिए व्यक्त किया गया है। इसके अतिरिक्त पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड में भी कल वर्षा का अनुमान है। असम एवं मेघालय जैसे उत्तर पूर्वी प्रदेशों में भी भारी वर्षा का अनुमान है।

बांग्लादेश के हिन्दुओं का क्या कसूर ? विगत 9 सालों में 3600 बार कट्टरपंथी कर चुके हमला

देश से पिछले 24 घंटों में कोरोना के 15 हजार से कम मामले आए सामने

'सरदार उधम' के लिए विक्की कौशल ने खाए थे कोड़े, चोट के निशान देखकर फैंस को लगा झटका

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -