बारिश से उत्तराखंड में हुआ भारी नुकसान, CM धामी ने PM मोदी से की सड़क-पुलों के लिए 2000 करोड़ की मांग
बारिश से उत्तराखंड में हुआ भारी नुकसान, CM धामी ने PM मोदी से की सड़क-पुलों के लिए 2000 करोड़ की मांग
Share:

देहरादून: उत्तराखंड में वर्षा एवं आपदा के चलते टूटी सड़क व पुलों की मरम्मत के लिए 2 हजार करोड़ रुपये की लागत से योजना तैयार की गई है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पीएम नरेंद्र मोदी से इस योजना को अनुमति देने का अनुरोध किया है। नई दिल्ली में सोमवार को प्रधानमंत्री से मुलाकात के चलते सीएम ने उन्हें उत्तराखंड में भारी बारिश और आपदा की स्थिति की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने सड़कें दुरुस्त करने और नई सड़कों व पुलों के निर्माण के लिए 2 हजार करोड़ रुपये की परियोजना को अनुमति देने का अनुरोध किया। सीएम ने पीएम से सौंग बांध के निर्माण को भी अनुमति देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इससे देहरादून शहर की साल 2050तक की पेयजल समस्या का समाधान होगा। प्रधानमंत्री ने सौंग बांध के लिए बजट मंजूर करने का विश्वास दिया। मुख्यमंत्री ने बताया, मानसखंड के 16 पौराणिक मंदिरों का समग्र विकास कराया जा रहा है। वही इसके तहत इन मंदिरों को जोड़ने वाली सिंगल लेन सड़कों को डबल लेन बनाना है। इस प्रोजेक्ट के पहले चरण के कार्यों के लिए लगभग 1000 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी। ये राशि सड़क परिवहन, पर्यटन मंत्रालय या फिर संस्कृति मंत्रालय से उपलब्ध कराई जाए। 

धामी ने पीएम को आगामी दिसंबर में प्रदेश में प्रस्तावित निवेशक सम्मेलन में आने का भी आमंत्रण दिया। सीएम ने प्रधानमंत्री को बताया कि चमोली को पिथौरागढ़ से जोड़ने को टनल बनाने की आवश्यकता है। भारत-चीन सीमा पर सामरिक रूप से अहम इन दोनों क्षेत्रों को टनल से जोड़ा जा सकता है। इससे दोनों पोस्टों की दूरी 404 किलोमीटर कम हो जाएगी। सीएम ने प्रदेश की 6 सड़कों को एनएच बनाने का अनुरोध किया। उन्होंने बताया कि 2016 में उक्त सड़कों को एनएच बनाने की सैद्धांतिक सहमति के पश्चात् नोटिफिकेशन नहीं हुआ है। उन्होंने काठगोदाम-पंचेश्वर सड़क भी एनएच के रूप में नोटिफाई करने की मांग की।

'रोहित-कोहली को बैटिंग आर्डर में बदलाव करना चाहिए..', पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने भारत को दी नसीहत

लालू परिवार की करोड़ों की संपत्ति जब्त! नौकरी के बदले जमीन घोटाले में ED का बड़ा एक्शन

सावन अधिक मास की पूर्णिमा पर इस पूजा-विधि और आरती से करें भगवान विष्णु और माँ लक्ष्मी को प्रसन्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -