बिहार में भारी बाढ़, सीएम नीतीश कुमार आज मिलेंगे पीएम नरेंद्र मोदी से
बिहार में भारी बाढ़, सीएम नीतीश कुमार आज मिलेंगे पीएम नरेंद्र मोदी से
Share:

बिहार में गंगा नदी अभी भी अधिकांश स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जिससे राज्य में बाढ़ की स्थिति विकट बनी है. हालांकि, सोमवार की तुलना में गंगा के जलस्तर में मामूली कमी दर्ज की गई है लेकिन सोन नदी के जलस्तर में वृद्घि के कारण लोगों में बेचैनी है. बाढ़ राहत के लिए दोपहर 12 बजे पीएम नरेंद्र मोदी से बिहार के सीएम नीतीश कुमार मुलाकात की थी.

1.बिहार में गंगा नदी के बढ़े हुए जलस्तर और तेज जल प्रवाह के कारण इस नदी के किनारे बसे जिलों बक्सर, भोजपुर, पटना, वैशाली, सारण, बेगूसराय, समस्तीपुर, लखीसराय, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर और कटिहार जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है.

2,सुबह आठ बजे इंद्रपुरी बैराज के पास सोन नदी का जलस्तर 4,35,402 क्यूसेक था वहीं सुबह नौ बजे यहां का जलस्तर बढ़कर 4,40,441 क्यूसेक दर्ज किया गया. 

3.आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बाढ़ प्रभावित लोगों को दियारा क्षेत्र से सुरक्षित निकालकर राहत शिविरों में लाया जा रहा है, जहां उनके लिए पका हुआ भोजन, पीने का पानी, महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय, स्वास्थ्य जांच, जरूरी दवाएं, साफ-सफाई और प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था की गई है.

4.मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कल सुबह तक बिहार की सभी नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में हल्की से साधारण वर्षा होने की संभावना है. इधर, गया-बिहारशरीफ राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 82 पर हिसुआ के आसपास बाढ़ से आवागमन बाधित हुआ है. पानी के तेज बहाव से वहां पर सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं. एनएच 31 पर बख्तियारपुर -मोकामा के बीच दो-तीन जगहों पर घुटने भर पानी बह रहा है.

5.वैशाली जिले के 25 पंचायत बाढ़ की चपेट में हैं. राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के राघोपुर विधानसभा क्षेत्र में राघोपुर प्रखंड के 20 पंचायत बाढ़ से प्रभावित हैं. राघोपुर थाना और अस्पताल भी बाढ़ के पानी में डूबा हुआ है. स्थानीय लोगों का आरोप है कि कई बाढ़ प्रभावित इलाकों में अभी तक राहत एवं बचाव कार्य शुरू नहीं किए गए हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -