इन राज्यों के लिए जारी हुआ लू का अलर्ट, जानिए अपने यहाँ के मौसम का हाल
इन राज्यों के लिए जारी हुआ लू का अलर्ट, जानिए अपने यहाँ के मौसम का हाल
Share:

नई दिल्ली: देश के मौसम का अलग-अलग मिजाज देखने को मिल रहा है. एक ओर कुछ प्रदेशों में बारिश और बर्फबारी होने से ठंडक बनी हुई तो वहीं दूसरी ओर देश के कुछ भागों में लू का प्रकोप है. मौसम विभाग के अनुसार, 22 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा एवं दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश होने का अनुमान है. वहीं जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश एवं उत्तराखण्ड में बर्फबारी होने के आसार हैं. इसके अतिरिक्त ओडिशा, बिहार एवं झारखंड में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर एवं उससे सटे उत्तरी पाकिस्तान पर औसत समुद्र तल से 3.1 एवं 5.8 किलोमीटर ऊपर स्थित है. वहीं चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर असम और इससे जुड़े क्षेत्रों पर है. एक ट्रफ रेखा पूर्वी बिहार से पूर्वोत्तर असम पर बने चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है. इसके अतिरिक्त एक ट्रफ रेखा विदर्भ से मराठवाड़ा एवं मध्य महाराष्ट्र होते हुए कर्नाटक-गोवा तट से पूर्व मध्य अरब सागर तक फैली हुई है, जो समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैली हुई है. एक ट्रफ रेखा दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक से दक्षिणी तमिलनाडु तक फैली हुई है. वहीं एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 22 अप्रैल से उत्तर पश्चिम भारत के पास पहुंचेगा. 

दिल्ली में मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है. यहां कई क्षेत्रों में तड़के सुबह बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार, 22 अप्रैल को दिल्ली में हल्की बारिश होने के आसार हैं. IMD के मुताबिक, इस पूरे सप्ताह दिल्ली का अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान 23 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के चलते, 22 से 26 अप्रैल के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश एवं बर्फबारी हो सकती है. वहीं 22 से 23 अप्रैल के बीच उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा में गरज, बिजली एवं तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ वर्षा हो सकती है.

इसके अतिरिक्त पूर्वोत्तर भारत में 22 से 24 अप्रैल के बीच हल्की से मध्यम वर्षा एवं तेज हवाएं संभव है. 22 और 26 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 22 से 26 अप्रैल के बीच मध्य महाराष्ट्र एवं मराठवाड़ा में और 21 और 22 अप्रैल को कोंकण और गोवा में हल्की वर्षा संभव है. वहीं 22 से 24 अप्रैल के बीच केरल, तटीय आंध्र प्रदेश एवं आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट वर्षा हो सकती है. 

फ़ैयाज़ ने की कांग्रेस नेता की बेटी की निर्मम हत्या, पिता को अपनी ही सरकार पर भरोसा नहीं ! बोले- CBI को सौंपी जाए जांच

नाबालिग लड़की का किडनैप कर बदमाशों ने किया बलात्कार, फिर गांव के बाहर छोड़ कर हुए फरार

भोपाल में 24 अप्रैल को होगा PM मोदी का रोड शो, शुरू हुई तैयारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -