इन राज्यों के लिए जारी हुआ लू का अलर्ट, जानिए अपने शहर के मौसम का हाल?
इन राज्यों के लिए जारी हुआ लू का अलर्ट, जानिए अपने शहर के मौसम का हाल?
Share:

नई दिल्ली: अप्रैल का आधा महीना गुजर चुका है तथा देशभर में गर्मी बढ़नी आरम्भ हो चुकी है. हालांकि, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते कुछ प्रदेशों में वर्षा होने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, बिहार एवं पश्चिम बंगाल में लू चल सकती है. वहीं 18 से 21 अप्रैल के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश एवं राजस्थान में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ 5.8 किलोमीटर ऊपर है. यह तकरीबन 68 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चलता है. 

वहीं पूर्वी बिहार एवं आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अतिरिक्त विदर्भ के पूर्वी भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. 18 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के करीब पहुंच सकता है. दिल्ली में 18 अप्रैल तक आसमान साफ रहेगा तथा दिन का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. इस के चलते तेज हवाएं चल सकती हैं. मौसम विभाग ने बताया कि 19 और 20 अप्रैल को दिल्ली में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है. IMD के मुताबिक, इस पूरे सप्ताह दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं. 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के चलते, अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा एवं बर्फबारी संभव है. वहीं पश्चिमी हिमालय पर छिटपुट हल्की बारिश एवं बर्फबारी हो सकती है. इसके अतिरिक्त ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत 18 से 21 अप्रैल के बीच पश्चिमी हिमालय पर गरज, बिजली एवं तेज़ हवाओं (30-40 किलोमीटर प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है. 19 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय में छिटपुट वर्षा एवं बर्फबारी हो सकती है. वहीं 18 और 21 अप्रैल के चलते पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ वर्षा होने का अनुमान है. 

अयोध्या में रामनवमी की धूम, रामलला के दर्शन को उमड़ा भक्तों का हुजूम

छत्तीसगढ़ में हुआ बड़ा नक्सली एनकाउंटर, 25 लाख के इनामी कमांडर सहित 18 माओवादी ढेर

मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन को भंग करने का केंद्र का फैसला बरक़रार, HC में याचिका ख़ारिज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -