राजस्थान में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 50 डिग्री के पार पहुंचा तापमान
राजस्थान में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 50 डिग्री के पार पहुंचा तापमान
Share:

जैसलमेर: राज्य में निरंतर बढ़ रही गर्मी ने आमजन को बेहाल कर दिया है. नौतपे के पहले दिन मतलब 25 मई को ही पश्चिमी राजस्थान के फलौदी में पारा 50 डिग्री दर्ज हुआ, जो राज्यभर में सबसे गर्म रहा. वहीं आगामी 48 घंटों को लेकर भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इसके मुताबिक, जयपुर,भरतपुर,कोटा संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस वृद्धि होने की संभावना व्यक्त की है.

वहीं रविवार को जैसलमेर से सटे भारत-पाक बॉर्डर पर तापमान 55.5 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं बूंदी जिले का अधिकतम तापमान 48 डिग्री तक पहुंच गया. हालांकि मौसम विभाग के अनुसार, नौतपा के दूसरे दिन प्रदेश के पाली, जोधपुर एवं चित्तौड़गढ़ के क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई जिसकी वजह से गर्मी से थोड़ी राहत मिली. बूंदी जिले में नौतपा के दूसरे दिन तापमान 48 डिग्री तक पहुंच गया. आमजन को राहत देने के लिए जिला प्रशासन ने सड़कों पर दमकलों के जरिए पानी का छिड़काव करवाया है जिससे सड़क पर चलने वाले लोगों को थोड़ी राहत प्राप्त हो सके.

मौसम विभाग के मुताबिक, बीकानेर, जोधपुर संभाग में तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने एवं चल रहे तीव्र हीटवेव तथा ऊष्णरात्रि का दौर आगामी 3-4 दिन जारी रहने की प्रबल संभावना है. 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में तथा 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने का अनुमान है. जून के प्रथम हफ्ते में प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज होने का अनुमान है. 27-28-29 मई के चलते जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में तेज सतही हवाएँ (आंधी) 25-35 Kmph चलने का अनुमान है.

'मेरा 7 किलो वजन घट गया, गंभीर बीमारी हो सकती, 7 दिन जमानत बढ़ाई जाए..', सुप्रीम कोर्ट में केजरीवाल की नई याचिका

पुणे पोर्श कांड में बड़ा एक्शन, फॉरेंसिक विभाग के HoD समेत दो डॉक्टर हुए गिरफ्तार

आधी रात में गाज़ा पर इजराइल की बमबारी, हमास के कमांडर सहित 35 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -