आधी रात में गाज़ा पर इजराइल की बमबारी, हमास के कमांडर सहित 35 की मौत
आधी रात में गाज़ा पर इजराइल की बमबारी, हमास के कमांडर सहित 35 की मौत
Share:

गाजा: फिलिस्तीनी स्वास्थ्य और नागरिक आपातकालीन सेवा अधिकारियों के अनुसार, रविवार को दक्षिणी गाजा पट्टी शहर पर इजरायली हमलों के बाद गाजा के दक्षिणी शहर राफा में कम से कम 35 फिलिस्तीनी मारे गए, और दर्जनों अन्य घायल हो गए। राफा में सैकड़ों विस्थापित फिलिस्तीनी रहते हैं, जो पिछले साल 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के हमले के खिलाफ इजरायल के जवाबी हमले के बाद से गाजा के उत्तरी हिस्से से भाग गए थे।

एक्स पर एक पोस्ट में, इज़राइल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने कहा है कि उसने राफा में एक परिसर पर हमला किया, जिसमें "महत्वपूर्ण हमास आतंकवादी" थे और इसे "सटीक हथियारों और सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर" अंजाम दिया गया था। इसने आगे दावा किया कि हमलों में वेस्ट बैंक के लिए हमास के चीफ ऑफ स्टाफ और फिलिस्तीनी इस्लामी समूह के एक अन्य वरिष्ठ कमांडर की मौत हो गई। रिपोर्ट के अनुसार, हमास ने कई महीनों में पहली बार इज़राइल के तेल अवीव पर रॉकेटों की बौछार करने का दावा किया था, जिसके बाद यहूदी राष्ट्र के मध्य भाग में रॉकेट सायरन बजने लगे, जिसके बाद ये हमले हुए।

रफ़ा में इज़रायली हमलों के बाद, हमास ने कथित तौर पर फिलिस्तीनियों को इज़रायली सेना के "नरसंहार" के खिलाफ "उठने और मार्च" करने के लिए कहा है।  हमास ने कहा है कि, "आज शाम आपराधिक कब्जे वाली सेना द्वारा विस्थापितों के तंबुओं के खिलाफ किए गए भयानक ज़ायोनी नरसंहार के आलोक में... हम वेस्ट बैंक, यरूशलेम, कब्जे वाले क्षेत्रों और विदेशों में अपने लोगों की जनता से आह्वान करते हैं कि वे उठें और गुस्से में मार्च करें। 

व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के नेतृत्व वाला प्रशासन राफा में विस्थापित लोगों के शिविर पर इजरायली हमलों के संबंध में स्थिति पर नजर रख रहा है। प्रवक्ता ने कहा, "हम राफा में हुई घटना के बारे में रिपोर्टों से अवगत हैं और अधिक जानकारी जुटा रहे हैं।" इज़रायली सेना ने कहा कि हमलों में वेस्ट बैंक के लिए हमास के चीफ ऑफ स्टाफ यासीन राबिया और फिलिस्तीनी समूह के एक वरिष्ठ सदस्य खालिद नज्जर को मार गिराया गया। IDF के अनुसार, राबिया "आतंकवादी उद्देश्यों के लिए धन के हस्तांतरण और वेस्ट बैंक में हमास के गुर्गों द्वारा निर्देशित हमलों में शामिल थी"। वह 2001 और 2002 में खुद पर कई घातक हमले करने और इजरायली सैनिकों को मारने में भी शामिल था।

IDF के अनुसार, नज्जर ने 2001 और 2003 के बीच भी हमले किए, जिसमें नागरिकों की हत्या की और सैनिकों को मार डाला और घायल कर दिया। राफा में इजरायली हमले संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) द्वारा इजरायल को गाजा शहर में "तुरंत अपने सैन्य हमले को रोकने" का आदेश देने के दो दिन बाद हुए। यह फैसला पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका के उस आवेदन के समर्थन में आया, जिसमें इजराइल के खिलाफ कई कदम उठाने की मांग की गई थी। अदालत ने कहा कि वह राफा में मानवीय स्थिति को "विनाशकारी" मानती है, साथ ही संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने संकेत दिया है कि अगर राफा में सैन्य अभियान जारी रहा तो यह "और भी तेज" होने वाली है।

गाजा में युद्धविराम के लिए फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास और इजराइल के बीच बातचीत हफ्तों से रुकी हुई है। हालाँकि, इस सप्ताह के अंत में इजरायली और अमेरिकी खुफिया अधिकारियों और कतर के प्रधान मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी के बीच बैठक के बाद आंदोलन के कुछ संकेत मिले। मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि "सक्रिय अमेरिकी भागीदारी" के साथ मिस्र और कतर के मध्यस्थों के नए प्रस्तावों के आधार पर बातचीत फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

पंजाब: ज्वाइंट ऑपरेशन में इंटरनेशनल ड्रग स्मगलिंग नेटवर्क का भंडाफोड़, 7 गिरफ्तार

कांग्रेस द्वारा मुस्लिमों को दिए गए OBC आरक्षण की समीक्षा करेगी राजस्थान सरकार, कहा- बाबा साहेब ने संविधान में...

'भारतीय समाज को जातियों के आधार पर बांटने की साजिश रच रहा INDI गठबंधन..', यूपी में बोले पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -