सामने आया इजरायल में हमास के पहले हमले का दिल दहला देने वाला वीडियो
सामने आया इजरायल में हमास के पहले हमले का दिल दहला देने वाला वीडियो
Share:

इजरायल-हमास युद्ध को आरम्भ हुए 17 दिन हो चुके हैं। ना तो इजरायल हमास पर अपनी एयरस्ट्राइक रोकने के लिए तैयार है तथा ना ही हमास इजरायल के शहरों पर छुप-छुपकर रॉकेट दागने से बाज आ रहा है। इस बीच अब उस घटना का एक नया वीडियो सामने आया है, जिस घटना के पश्चात् जंग आरम्भ हुई थी। यानी 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल के नोवा म्यूजिक फेस्टिवल में हुए आतंकी हमले से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है। इसे स्वयं इजरायल ने अपने आधिकारिक अकाउंट से साझा किया है। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि कैसे 7 अक्टूबर को हमास के दहशतगर्दो ने इजरायलियों पर बर्बरता की है। बेरहमी से उनकी जान ली है। वीडियो में एक बेहद चौड़ी सड़क दिखाई दे रही है, जिसमें कारों को इस प्रकार से खड़ा किया गया है कि पूरी सड़क ही ब्लॉक हो गई है। इस ब्लॉक सड़क में हमास के आतंकी एक खुली जीप में बैठकर आते हैं तथा ताबड़तोड़ गोलीबारी आरम्भ कर देते हैं। आतंकी वहां खड़ी कारों के ऊपर चढ़ जाते हैं और निशाना लगाकर लोगों को चुन-चुनकर मारते हैं। तत्पश्चात, आतंकी वहां खड़ी कारों में आग भी लगा देते हैं।

इजरायल ने इस वीडियो के साथ एक कैप्शन भी लिखा है। इजरायल ने लिखा है कि यह वीडियो हमास के नोवा फेस्टिवल में अटैक का है, जिसमें 260 से अधिक व्यक्तियों की मौत हो गई थी। दहशतगर्दो ने सड़कों को ब्लॉक कर दिया, जिससे लोग वहां से भाग ना सकें। तत्पश्चात, उन्होंने लोगों को कार में ही गोली मार दी तथा कारों को आग के हवाले कर दिया। जो लोग कार से उतरकर पैदल भागने का प्रयास कर रहे थे, उन्हें भी गोली मार दी गई। इजरायल एवं फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच जारी इस जंग में अब तक दोनों ओर के 6,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। इनमें 4,600 से अधिक लोग गाजा तो 1,400 से अधिक लोग इजरायल के हैं। युद्ध आरम्भ होने के पश्चात् से अब तक गाजा में 14,000 से अधिक लोग चोटिल हो चुके हैं। इस जंग ने वैश्विक राजनीति में खलबली माच दी है। एक ओर अमेरिका, ब्रिटेन एवं फ्रांस जैसे देश बढ़-चढ़कर इजरायल के समर्थन में खड़े हो गए हैं तो वहीं फिलिस्तीन को ईरान एवं रूस जैसे देशों से सपोर्ट मिल रहा है।

माडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हमले को अंजाम देने के लिए आतंकी संगठन हमास ने पूरा प्लान पहले ही तैयार कर लिया था। प्लान को हमास की 5 यूनिट्स ने अंजाम दिया। सबसे पहले 7 अक्टूबर की प्रातः 6।30 बजे मिसाइल यूनिट के माध्यम से 3 हजार रॉकेट दागे गए। इतने बड़े हवाई हमले से इजरायल के लोग सकते में आ गए। फिर एयरबॉर्न यूनिट के जरिए पैराग्लाइडर से आतंकी इजरायल में घुसे। फिर कमांडो यूनिट ने जमीन पर बाड़ काटी तथा गाजा पट्टी से आतंकी इजरायल में दाखिल हुए। इस के चलते हमास की ड्रोन यूनिट हमला करने तथा सूचना जुटाने में जुटी रही। इजरायल का अनुमान है हमास के लगभग 1000 लड़ाकों ने घुसपैठ की। वही इस युद्ध का एक बड़ा नुकसान भारत को भी हुआ है। दरअसल, भारत में हुए G-20 शिखर सम्मेलन में भारत, अमेरिका, सऊदी, यूएई सहित यूरोपीय देशों के बीच भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक कॉरिडोर को लेकर समझौता हुआ था। इसे G-20 की बड़ी कामयाबी माना जा रहा था। इस समझौते को 1 महीना भी नहीं हुआ था कि हमास के दहशतगर्दो ने इजरायल पर हमला कर दिया तथा मध्य-पूर्व एक बार फिर से अस्थिर हो गया। इजरायल-हमास की इस लड़ाई से दुनिया की दो बड़ी शक्तियों अमेरिका तथा भारत का IMEC कॉरिडोर प्रोजेक्ट का सपना चकनाचूर होता नजर आ रहा है। 

दोस्त संग होटल में ठहरी लड़की की लाश मिलने से मची सनसनी, 22 दिन बाद होनी थी शादी

राजनीति में कब एंट्री लेंगे ज्योतिरादित्य के बेटे आर्यमान सिंधिया? खुद किया खुलासा

ओवैसी ने कांग्रेस पर बोला जोरदार हमला, कहा- 'PM मोदी को हीरो मानते हैं राहुल गांधी के मतदाता'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -