दिल के मरीज अपने खाने में शामिल करे लौकी
दिल के मरीज अपने खाने में शामिल करे लौकी
Share:

पौष्टिकता से भरपूर लौकी हमारी सब्जियों में प्रमुखता से शामिल है. इसमें लगभग 96% पानी होता है, रेशे से भरपूर लौकी में विटामिन सी और जिंक भी पाया जाता है. इससे एक से बढ़कर एक लजीज भोजन तो बनते ही हैं, डॉंक्टर इसे कुछ बीमारियों में बेहद फायदेमंद मानते हैं. इनमें एक है दिल की बीमारी.

अगर आप दिल से संबंधित किसी रोग से पीड़ित हैं या हमेशा दिल की बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो लौकी का रस आपकी बहुत मदद कर सकता है. रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से धमनियों में आई रुकावट दूर हो जाती है. दिल को शक्ति मिलती है और उसके काम करने की स्पीड बढ़ती है.

हृदय रोग में, विशेषकर भोजन के पश्चात एक कप लौकी के रस में थोडी सी काली मिर्च और पुदीना डालकर पीने से हृदय रोग कुछ ही दिनों में ठीक हो जाता है.

डॉंक्टरों के अनुसार दिल की बीमारी वाले मरीजों के लिए लौकी खासी फायदेमंद है. लौकी को उबालकर कम मिर्च-मसाले के साथ खाएं. लौकी का जूस आपको ब्लड प्रेशर और यूरिन फॉरमेशन जैसी बीमारियों से राहत दिलाता है. इसके अलावा लौकी का लच्छा निकाल कर उसकी खीर खाने से सूखा रोग ठीक हो जाता है. तो क्यों न इस लौकी को अपने भोजन में प्रमुखता से शामिल किया जाए.

हाई प्रोटीन भी पंहुचा सकता है सेहत को नुक्सान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -