देश का दिल मध्य प्रदेश : अस्तित्व के 62 साल
देश का दिल मध्य प्रदेश : अस्तित्व के 62 साल
Share:

भोपाल : देश का दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश का आज 62 वां स्थापना दिवस है. पूरे प्रदेश में स्थापना दिवस उत्साह के साथ मनाया जा रहा है . बेशक बीते 61 सालों में प्रदेश ने बहुत तरक्की की है.जो इस आलेख की विषय वस्तु नहीं है. राज्य स्थापना के मौके पर इसके अस्तित्व में आने की चर्चा प्रासंगिक है.

नई पीढ़ी को शायद नहीं पता कि 1 नवंबर 1956 को अस्तित्व में आने से पहले मध्य प्रदेश को मध्य भारत कहा जाता था. इसका गठन भाषायी आधार पर हुआ.1956 में राज्यों के पुनर्गठन किये जाने पर 1 नवंबर, 1956 को नया राज्य मध्यप्रदेश अस्तित्व में आया. डॉ. पटटाभि सीतारामैया को मध्यप्रदेश के पहले राज्यपाल बनने का गौरव हासिल हुआ. जबकि पहले मुख्यमंत्री के रूप में पं रविशंकर शुक्ल ने शपथ ली थी. वहीं पं कुंजी लाल दुबे मध्यप्रदेश के पहले विधानसभा अध्यक्ष बने.

बता दें कि इस नए राज्य की राजधानी के लिए कई शहरों ने दावेदारी जताई थी.जिनमें ग्वालियर, जबलपुर और इंदौर प्रमुख थे.उन दिनों भोपाल के नवाब हैदराबाद के निजाम के साथ मिलकर भारत का विरोध कर रहे थे.  तत्कालीन केंद्र सरकार देश के हृदय स्थल में राष्ट्र विरोधी अप्रिय स्थितियां नहीं चाहती थी. इसलिए सरदार पटेल ने भोपाल पर पूरी नजर रखने के लिए उसे ही मध्यप्रदेश की राजधानी बनाने का फैसला किया.1972 में भोपाल को जिले का दर्जा दिया गया. नए राज्य के गठन के समय 43 जिले थे. 1 नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ के पृथक राज्य बन जाने के बाद फ़िलहाल राज्य में 52 जिले हैं.

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश की जनसंख्या 2001 के अनुसार 60,385,118 है,जबकि इसका क्षेत्रफल 308,144 किलोमीटर है. इसे शांति का टापू इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यह राज्य आसपास पांच राज्यों से घिरा है , जिसमें उत्तर में उत्तर प्रदेश, पूर्व में छत्तीसगढ़, दक्षिण में महाराष्ट्र, पश्चिम में गुजरात तथा उत्तर-पश्चिम में राजस्थान शामिल है. यह विभिन्न संस्कृतियों की अनेकता में एकता का प्रतीक राज्य है. यहां का प्राकृतिक  सौंदर्य देखने लायक है.विन्ध्य-सतपुड़ा शिखर और नर्मदा, चंबल,तवा ताप्ती, शिप्रा आदि सरिताओं से फूटती सहस्त्र धाराएं यहां के जीवन को तृप्त कर रही है.

 यह भी देखें 

अमेरिका में एमपी की ब्रांडिंग में इंदौर छाया

16 राज्यों में फैला था तेलगी का जाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -