दिल का दौरा पड़ने पर करें यह काम तो बच जाएंगे आप
दिल का दौरा पड़ने पर करें यह काम तो बच जाएंगे आप
Share:

हर साल दिल का दौरा पड़ने से कई लोगों की मौत हो जाती ह। दिल बहुत नाजुक होता है और बड़ी बातों को लेकर घबरा जाता है। ऐसे में कई लोगों लोगों को दिल का दौरा पड़ जाता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं दिल का दौरा पड़ने पर क्या करना चाहिए।

दिल का दौरा पड़ने पर क्या करें- डॉ। हामदुले ने बताया कि हार्ट अटैक के बाद एक घंटे या 90 मिनट के बाद हृदय की मांसपेशियां मरने लगती हैं, क्योंकि इससे रक्त मिलना बंद हो जाता है और 6 घंटे के बाद हृदय के विभिन्न हिस्से गंभीर रूप से, अपरिवर्तनीय रूप से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और अधिकांश समय रोगियों को दूसरा मौका नहीं मिलता। ऐसे में हार्ट अटैक के बाद के पहले घंटे को गोल्डन आवर भी कहा जाता है। 

इस वजह से हार्ट अटैक के पहले घंटे के अंदर कैथ लैब की सुविधा वाले सबसे पास के अस्पताल में पहुंचना महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, इससे डॉक्टरों को हार्ट अटैक की पुष्टि करने और रोगी को PAMI के लिए ले जाने के लिए स्कैन और परीक्षण करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। आप सभी को बता दें कि इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट तब रक्त प्रवाह को बहाल करने के लिए प्राथमिक एंजियोप्लास्टी कर सकते हैं। वहीं एक अन्य डॉक्टर का कहना है दिल का दौरा पड़ने पर किसी भी व्यक्ति को तुरन्त First Aid देने से हम उसकी जान की रक्षा कर सकते हैं।

इस दौरान सबसे अहम बात ये है कि बिल्कुल घबराएं नहीं और मरीज़ को आरामदायक अवस्था में बैठाएं, मरीज़ को घेरकर न खड़ें हों जिससे उसको सांस लेने में तकलीफ न हो, मरीज़ के कपड़ों को ढीला करें। वहीं अगर आप घर में हैं, तो खिड़कियों को खोलें जिससे वेंटिलेशन हो सके। मरीज़ को जल्द से जल्द एस्प्रिन टैबलेट और नाइट्रोग्लिसरीन टैबलेट दें और साथ ही मरीज़ से भी पूछले की दिल के दर्द के लिए और कोई दवा अगर वो लेता हो तो वो भी साथ में दे सकते हैं। वहीं अगर एम्बुलेंस आने में बहुत देर है, तो इंतज़ार न करें और जल्द से जल्द अस्पताल की इमरजेंसी में ले जाएं।

50 साल थी उम्र, नियमित करते थे व्यायाम, मंत्री गौतम रेड्डी के निधन से हर कोई हैरान

नव्या नवेली नंदा के प्यार में डूबे सिद्धांत चतुर्वेदी, कमेंट से किया इशारा

हिना खान के ट्वीट से मचा बवाल, लिखा- 'मैं आ रही हूं ऊपर जल्दी', घबराए फैंस ने कह डाली ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -