कोरोना ले रहा है स्वस्थ लोगों की जान, फेफड़ों को जाम कर रही महामारी

Sep 15 2020 05:38 PM
कोरोना ले रहा है स्वस्थ लोगों की जान, फेफड़ों को जाम कर रही महामारी

चंडीगढ़: देश के राज्य हरियाणा में जिस गति से COVID-19 संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, उससे इसी हफ्ते COVID-19 मरीजों की संख्या एक लाख तथा मरने वालों का आंकड़ा एक हजार से पार होने की आशंका है। वहीं COVID-19 ने अब ठीक लोगों को भी अपना शिकार बनाना आरम्भ कर दिया है। अब COVID-19 से वे लोग भी मरने लगे हैं, जिन्हें पहले कोई गंभीर बीमारी नहीं थी। जबकि अभी तक संक्रमण से मरने वाले ज्यादातर लोग ऐसे ही रहे, जो पहले किसी न किसी सीरियस बीमारी से बुरी प्रकार जूझ रहे थे।

वही यह खुलासा स्वास्थ्य महकमे की रिपोर्ट से हुआ है। सोमवार तक हरियाणा में मरने वालों मरीजों का आंकड़ा 1000 पहुंच चूका है। जिनमें पुरुष मरीजों का आंकड़ा महिलाओं की तुलना अधिक है। कुल मृतकों में से 698 पुरुष तथा 302 महिला मरीज सम्मिलित हैं। रिपोर्ट के अनुसार, मरने वालों में ज्यादातर मरीज पहले ही हृदय रोग, किडनी रोग, बीपी, शुगर रोग सहित अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित थे। COVID-19 ने इनकी प्रतिरोधक क्षमता इस कदर तक कम कर दी कि उन संक्रमितों की मौत हो गई।

साथ ही इनमें से कई मरीज ऐसे भी हैं, जो संक्रमण से पूर्व में पूर्णतया स्वस्थ थे। इन्हें अचानक COVID-19 ने घेरा। जिसके पश्चात् उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट करना पड़ा तथा इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। ऐसे ही मरीज अब स्वास्थ्य महकमे के लिए बड़ी चिंता का विषय बने हुए हैं, क्योंकि अभी तक हरियाणा में पूर्णतया स्वास्थ्य मरीजों को COVID-19 तो हो रहा था, किन्तु इलाज के पश्चात् वे ठीक हो रहे थे। ऐसे मरीजों की मौत करीब न के ही बराबर थी। वही इस तरह की स्थिति हालत को और अधिक भयावह कर सकती है। 

देश में पहली बार डॉक्टर ने किया ये कमाल, मिली एक बड़ी सफलता

यूपी में 13 वर्षीय मासूम के साथ दरिंदगी, पुलिस मुठभेड़ में एक आरोपी गिरफ्तार

मेरठ में महिला के साथ कार में सामूहिक दुष्कर्म, दो आरोपी गिरफ्तार