दुबलेपन से हैं परेशान तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें यह 5 चीजें

आजकल ज्यादातर लोग मोटापे को लेकर चिंतित रहते हैं तो कुछ अपने पतले शरीर को लेकर। जो लोग बहुत दुबले-पतले होते हैं उन्हें कुछ भी खाने-पीने की इच्छा नहीं होती है। पतला शरीर भी बीमारी का एक लक्षण है क्योंकि ऐसे व्यक्तियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। रोग कभी भी शरीर पर हमला कर सकते हैं। दुबले-पतले लोग भी अपने रूप-रंग को लेकर जागरूक होते हैं। कपड़े ठीक से फिट नहीं होते हैं, और वे जचते नहीं हैं, जो कई मौकों पर अपमान का कारण बनता है। जो लोग अपने वजन के बारे में चिंतित हैं वे नहीं जानते कि वजन कैसे बढ़ाया जाए और वसा कैसे प्राप्त किया जाए। भोजन और पेय पदार्थों में इन सामग्रियों को शामिल करने से वजन बढ़ाना आसान हो जाता है। आज, हम उन खाद्य पदार्थों पर बात करेंगे जो मोटापा बढ़ाने में मदद करते हैं। नतीजतन, आपका वजन कुछ ही महीनों में बढ़ना शुरू हो जाएगा। इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आइये जानते इन पदार्थो के बारे में।

1- अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको केले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। मोटापा बढ़ाने के लिए रोजाना तीन से चार केले खाने चाहिए। जब आप दूध या दही के साथ केला खाते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ता है। केले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

2- वजन बढ़ाने के लिए सूखे मेवे के साथ दूध पिएं। दूध में पके हुए 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर पीने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। रात को सोने से पहले सूखा दूध पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

3- मीठा दूध और दलिया का सेवन मोटापे में योगदान देता है। दूध के ओट्स का भी सेवन किया जा सकता है। दूध और दलिया में आपको फुल फैट दूध की जरूरत होती है। दलिया वजन बढ़ाने में योगदान देता है।

4- अगर आप रोजाना दूध में शहद मिलाकर सेवन करेंगे तो आपके शरीर का वजन तेजी से बढ़ेगा। नाश्ते में या रात को आराम करते समय आप शहद के साथ दूध लें। शहद वाला दूध पीने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

5- बीन्स वजन बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकती है। बीन्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बीन्स विटामिन और खनिजों में उच्च होते हैं, जो स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में सहायता करते हैं।

चाय के साथ इन चीजों के सेवन से बढ़ेगी इम्यूनिटी

ओव्यूलेशन बढ़ाने में मदद करती है भिंडी, जानिए कैसे?

ठंड में लोगों के लिए वरदान है अदरक, खाने से ये होते हैं फायदे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -