ओव्यूलेशन बढ़ाने में मदद करती है भिंडी, जानिए कैसे?
ओव्यूलेशन बढ़ाने में मदद करती है भिंडी, जानिए कैसे?
Share:

शादी हो जाने के बाद कपल्स जल्द माता-पिता बनने के सपने देखने लगते हैं लेकिन कभी-कभी इसमें कुछ समस्याएं भी आ जाती हैं। इस वजह से उन्हें लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है। हालांकि, अगर कुछ आसान उपायों को अपनाया जाए तो इससे ओव्यूलेशन को बूस्ट अप करने में मदद मिलती है। जी हाँ और इन्हीं उपायों में से एक है ओकरा के पानी का सेवन करना। जी दरअसल ओकरा जिसे भिंडी के नाम से जाना जाता है यह एक फूल वाला पौधा है और इसकी खेती गर्म और उष्णकटिबंधीय जलवायु जैसे कि अफ्रीका और दक्षिण एशिया में की जाती है। आप सभी को बता दें कि यह ओव्यूलेशन को बूस्टअप करने में मदद कर सकता है। अब हम आपको इसके बारे में सब कुछ बताते हैं।

भिंडी के फायदे- भिंडी विटामिन सी और के1 का बहुत अच्छा स्रोत है। कहा जाता है भिंडी गर्भवती महिलाओं में हार्ट हेल्थ से लेकर ब्लड शुगर लेवल को रेग्युलेट करने में भी को लाभ पहुंचा सकती है। केवल यही नहीं बल्कि इसमें कैंसर रोधी गुण भी होते हैं। एक अनुसंधान में यह बात सामने आई है कि भिंडी ओव्यूलेशन को बढ़ावा देने में अपनी सक्रिय भूमिका निभा सकता है। ओव्यूलेशन को बढ़ावा देने के लिए भिंडी और इसकी पत्तियों का उपयोग करके सूप तैयार किया जा सकता है और इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऐसे बनाएं भिंडी का पानी- सबसे पहले चार भिंडी लें, इसे अच्छी तरह धोकर 5 टुकड़ों में काट लें। अब इसे रात भर ठंडे पानी में भिगो दें। इसके बाद अगले दिन भिंडी को पानी से अलग कर लें और सुबह-सुबह खाली पेट पानी पिएं। जी हाँ, यह आपके ओवुलेशन को बढ़ावा देगा और आपको गर्भधारण करने में मदद करेगा। अन्य जरूरी टिप्स- भिंडी के पानी को पीने का सबसे अच्छा समय माहवारी के बाद का है। जी दरअसल इसे आप माहवारी खत्म होने के 2-3 दिन बाद तक लें। आप सभी को बता दें कि भिंडी का पानी बनाने के लिए हर दिन अलग-अलग भिंडी का प्रयोग करना चाहिए।

मां नहीं बनना चाहती थीं भारती सिंह, खुद बताई थी ये वजह

VIDEO: 'डिलीवरी के लिए दे देना 50-50 हजार', मीडिया फोटोग्राफर्स से बोलीं भारती सिं

5 महीने की प्रेग्नेंट हैं भारती सिंह, वीडियो शेयर कर बोलीं- मजा आ रहा है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -