चाय के साथ इन चीजों के सेवन से बढ़ेगी इम्यूनिटी

सर्दियों के मौसम में चाय पीना सभी को पसंद होता है। वैसे इस सीजन में सर्दी-जुकाम और खांसी होना सामान्य है, हालाँकि इन छोटी-छोटी बीमारियों से धीरे-धीरे आपकी इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर होने लगती है। ऐसे में आप सभी को हमेशा इम्यूनिटी बढ़ाने (Immunity Booster) वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। इन दिनों तो कोरोना संक्रमण का कहर है ऐसे में इम्यूनिटी मजबूत रहना चाहिए। अब आज ह आपको कुछ घरेलू नुस्खों बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से अपने इम्यूनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं। जी दरअसल यह वह चीजें हैं जिन्हे आप चाय में डालकर उपयोग करेंगे तो आपको फायदा होगा।

1- अदरक- अदरक चाय का स्वाद बढ़ाने का काम करता है, इसी के साथ ही यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। वहीँ अध्ययनों की मानें तो अदरक में जिंजरोल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करते है।

2- तुलसी- तुलसी औधषीय गुणों से भरपूर होती है, इसमें ऐसे कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है। इसी के साथ ही हर दिन तुसली का सेवन करने से इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है।

3- काली मिर्च- काली मिर्च विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो सर्दी-खांसी और गले की खराश से राहत दिलाने में मदद करते है।

4- इलाइची- कीचन में पाई जाने वाली इलाइची में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपको सर्दियों में होने वाले संक्रमणों से बचाते हैं। ऐसे में चाय में इलायची मिलाकर उपयोग करें आपको बड़ा लाभ होगा।

ओव्यूलेशन बढ़ाने में मदद करती है भिंडी, जानिए कैसे?

ठंड में लोगों के लिए वरदान है अदरक, खाने से ये होते हैं फायदे

खाली पेट भूल से भी ना खाए यह चीजें वरना झेलनी पड़ेगी परेशानी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -