लिवर को रखने के लिए खास हैं ये चीज़ें, जानें हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में

लिवर को रखने के लिए खास हैं ये चीज़ें, जानें हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में

लीवर हमारे शरीर का बेहद जरूरी हिस्सा होता है. ये खून को साफ कर शरीर के पाचन क्रिया से लेकर कई और गतिविधियों को सही तरीके से काम करने में मदद करता है. इसमें अगर किसी तरह की परेशानी हो जाये तो आपको बहुत कुछ झेलना पड़ता है.  लीवर में इंफेक्शन या खराबी की वजह से आप लीवर कैंसर, पीलिया और सूजन जैसी कई बीमारी हो जाती है. इसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौनसे ड्रिंक आपके लिए सही हो सकते हैं. 
 
1. लौकी- ये लीवर के बढ़े आकार को कम करता है. इसमें मौजूद विटामिन ए, सी के अलावा मैग्नेशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल लीवर के लिए फायदेमंद होते हैं.

2. धनिया- ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. इससे लीवर पर बोझ कम होता है और ये हेल्दी रहता और अच्छी तरह काम करता है.

3. हल्दी- इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी लीवर को डिटॉक्सीफाई कर सारी गंदगी निकलती है. ये इसे दूषित होने से रोकता है.

4. नींबू- ये भी एक लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है.

बनाने की विधि और इस्तेमाल करने का तरीका
एक लौकी लें और इसे अच्छी तरह छीलकर काट लें. अब इसे मीडियम साइज के टुकड़ों में काटकर धो लें. इसमें धनिया के कुछ पत्ते मिलाकर मिक्सर में अच्छी तरह पीस लें. इसके बाद इसमें एक तिहाई छोटा चम्मच हल्दी और आधा नींबू का रस मिलाएं.

इसे थोड़ा चटपटा टेस्ट देने के लिए इसमें स्वादनुसार काला नमक मिलाएं. इस ड्रिंक को आप नाश्ते से एक घंटे बाद पिएं. ध्यान रखें कि इसे पीने के एक घंटे बाद तक कुछ न खाएं. इतना ही नहीं लीवर के बेहतर फंक्शन के लिए तली-भुनी चीजों और फास्ट फूड से दूर रहें.

एसिडिटी के लिए बार-बार नहीं लेनी होगी दवाई, घरेलु उपाय करेंगे इलाज

शरीर की ये 5 निशानियां बताती हैं पोषक तत्वों की कमी

बच्चों को नहलाते समय बरतें ये सावधानियां..