एसिडिटी के लिए बार-बार नहीं लेनी होगी दवाई, घरेलु उपाय करेंगे इलाज

एसिडिटी के लिए बार-बार नहीं लेनी होगी दवाई, घरेलु उपाय करेंगे इलाज

अनियमित खानपान से कई बार आपको एसिडिटी हो जाती है. इससे काफी तकलीफ भी होती है. लेकिन इसके लिए आपको बार-बार दवा लेने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घरेलु तरीके से इसे दूर कर सकते हैं. किचन में ऐसी कई चीजें हैं जो न सिर्फ एसिडिटी की परेशानी दूर करती हैं, बल्कि इससे कब्ज और पेट के फूलने से भी राहत मिलती है. तो जानिए उन टिप्स के बारे में.   

* केला एक नैचुरल एंटाएसिड है. इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और एसिडिटी से भी राहत दिलाता है. इसके अलावा, इसमें मौजूद पोटैशियम पेट में म्यूकस प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करता है. म्यूकस आपके पेट में बढ़े एसिड प्रोडक्शन को कम करता है.

* दूध में मौजूद कैल्शियम न सिर्फ हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि ये एसिडिटी से भी राहत दिलाने में असरदार होता है. कैल्शियम आपकी बॉडी में पीएच लेवल बैलेंस कर एक्सेस एसिड को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है. एसिडिटी खत्म करने के लिए हमेशा ठंडा दूध पिएं.

* इसके अलावा छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड एसिडिटी को न्यूट्रालाइज कर इससे आपको आराम दिलाता है. इससे आपको हर्ट बर्न से भी राहत मिलती है. छाछ एक नैचुरल प्रोबयॉटिक होता है. प्रोबयॉटिक पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. साथ ही ये पेट में गैस बनने से रोकते हैं और नतीजन एसिडिटी से छुटकारा दिलाता है.

* सौंफ में मौजूद विटामिन, मिनरल और फाइबर शरीर में पाचन क्रिया बेहतर बनाते हैं. साथ ही इसमें मौजूद एंथहोल कम्पाउंट भी इससे आपको कब्ज और एसिडिटी से आराम मिलता है. इसमें मौजूद एंटी अल्सर प्रोपर्टी पेट को रिलैक्स करने में मदद करता है.

* गुड में मौजूद मैग्नेशियम आपके पेट और आंत को मजबूती देता है. साथ ही ये एक नैचुरल एल्कलाइन की तरह काम करता है और एसिडिटी को न्यूट्रिलाइज करके इससे आराम दिलाता है. आप गुड़ शरबत बनाकर इसके फायदे को उठाएं. इससे पेट को ठंडक भी मिलेगी.

कान की असहनीय पीड़ा को दूर करते कसौंदी के पत्ते..

घर की ये चीज़ें कर सकती हैं मेकअप रिमूवल का काम

पीरियड्स की परेशानी महिलाओं को कर देती है कमज़ोर, जानें घरेलु उपाय