3 आसान तरीकों से बढ़ा सकते हैं वजन..

3 आसान तरीकों से बढ़ा सकते हैं वजन..

वजन बढ़ाने का काम लोगों को बहुत आसान लगता है. लेकिन जब ये बढ़ जाता है तो कम करने में सभी को पसीने आने लगते हैं. कुछ लोगो वजन बढ़ाने के लिए जंक फूड, स्टेरॉइड्स का सेवन करने लगते हैं जिनके आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं और आपका शरीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रसित हो जाता है. इसलिए अगर वजन बढ़ाना ही चाहते हैं तो 3 आसान तरीकों से बढ़ा सकते हैं. आइए आपको वजन बढ़ाने के लिए 3 आसान स्टेप्स के बारे में बताते हैं.
 
डाइट: सही मात्रा और सही तरीके से खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना जरुरी होता है. यह वजन बढ़ाने के साथ मेटाबॉल्जिम को बढ़ाकर शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में अंडे, दूध, चिकन और मछली मिलाएं. कार्बोहाइड्रेट का सेवन फल, सब्जियों, चावल की मदद से करने की कोशिश करें. कार्बोहाइड्रेट के लिए शुगरी ड्रिंक्स का सेवन ना करें यह आपके स्वास्थय को हानि पहुंचाते हैं.

कैलोरी: वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी का सेवन बेहद जरुरी होता है. कैलोरी के लिए आपको प्रोटीन, विटामिन्स, फैट और कार्बाहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए. वजन बढ़ाने के लिए आपको कैलोरी की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए.

शरीर को काम करने के लिए जरुरी ऊर्जा को कैलोरी नियमित करती हैं. अगर आप सही मात्रा में भोजन नहीं करते हैं तो शरीर में मौजूद फैट को बर्न करके ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से वजन कम होने लगता है. 

वर्कआउट रुटीन: यह एक मिथक है कि वजन कम और मसल्स बनाने के लिए ही सिर्फ जिम जाते हैं. जिन लोगों को वजन बढ़ाना होता है वह भी जिम जा सकते हैं. उन लोगों के लिए अलग एक्सरसाइज होती हैं. वजन बढ़ाने के लिए आपको मसल्स गेन करनी होती है नाकि फैट. फैट की वजह से आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं. इसलिए उन एक्सरसाइज को करें जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करें.

आपका लुक खोलता है सेहत के कई राज़

ये टिप्स अपनाएंगी तो नहीं होगा पीरियड्स में दर्द

शरीर की कई परेशानियों का हल है देसी घी..