आज की लाइफ में खुद का और दिल का ऐसे रखें ध्यान
आज की लाइफ में खुद का और दिल का ऐसे रखें ध्यान
Share:

आज के समय में कम उम्र में ही लोगों को बड़ी बड़ी बीमारियां घेर रही हैं.  इन बिमारियों में खासतौर से दिल से जुड़ी बिमारियों ने अपने पैर पसार रखे हैं. बढ़ता कोलेस्ट्रोल, तनाव, खराब जीवनशैली जैसे कई कारण हैं जो दिल को तकलीफ देने का काम करते हैं. ऐसे में जरुरी है कि खुद का ख्याल कैसे रखा जाये.  हम आपको इसी से जुड़े कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता हैं. जानते हैं स्वस्थ रहने के तरीके. 

रात को पूरी नींद अवश्य ले
जिन्हें पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती, उन में मोटापा, उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा पड़ने, मधुमेह और अवसाद का खतरा अधिक होता है. हर वयस्क के लिए हर रात 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है.

तनाव को काबू में रखें
तनाव को प्रबंधित करने के लिए रिलैक्स करने वाले अभ्यास या ध्यान जैसे वैकल्पिक तरीकों की तलाश आप के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है.

खानपान हो अच्छा
सेहतमंद खानपान से आप को दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम हो सकता है. फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर आहार दिल की रक्षा में मदद कर सकता है. खानपान में बहुत ज्यादा नमक और चीनी से दूर ही रहें. संतृप्त वसा का सीमित सेवन महत्त्वपूर्ण है. इस दिशा में पहला कदम खाना पकाने के लिए ऐसा तेल चुनना है, जिस में दिल की सेहत की परवाह करने के लिए उचित तत्त्व सही अनुपात में हों. तेल ओमेगा-3 से समृद्ध होना चाहिए और उस में ओमेगा-6 व ओमेगा-3 के बीच का अनुपात भी आदर्श होना चाहिए. 

वजन सीमा में रखें
ज्यादा वजन होने का मतलब है कमर के आसपास अतिरिक्त वसा जमाए रखना. यह दिल से जुड़ी बीमारी के खतरे को बढ़ाता है. दिनचर्या में नियमित व्यायाम शामिल करने से दिल से जुड़ी रोगों का खतरा कम हो सकता है. जब आप सही मात्रा में भोजन लेने के साथसाथ जीवनशैली में शारीरिक गतिविधियां भी जोड़ लेते हैं, तो इस का असर और भी बढि़या होता है.

Nutrition Week में जानें बच्चों के लिए कौनसे पोषक तत्व हैं बेहतर

Recipe : शाम के नाश्ते के घर में बनाएं चिल्ली पनीर..

शरीर में इन हिस्सों में हो रहा दर्द, तो स्मार्टफोन है कारण..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -