Nutrition Week में जानें बच्चों के लिए कौनसे पोषक तत्व हैं बेहतर
Nutrition Week में जानें बच्चों के लिए कौनसे पोषक तत्व हैं बेहतर
Share:

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह हर साल 1 से 7 सितंबर तक मनाया जाता है. इसमें आपको ये बताया जाता है कि बच्चों का और अपना कैसे ध्यान रखा जाता है, यानि किस तरह का पोषण बच्चों की सेहत के लिए जरुरी है. हम सभी को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए हेल्दी, पौष्टिक डाइट की जरूरत होती है. ऐसे में बचपन से ही डाइट में वे सभी न्यूट्रिशन शामिल होने चाहिए, जिससे बच्चे का सम्पूर्ण विकास हो सके. तो इसी सप्ताह के चलते आप ये जान सकते हैं कि कौनसे फ़ूड आपके लिए और बच्चों के लिए जरुरी हैं. 

बच्चों के लिए जरूरी पोषक तत्व 
ब्रिटिश न्यूट्रिशन फाउंडेशन के अनुसार, 5 वर्ष की उम्र से ही बच्चों के आहार में स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट, फल, सब्जियां, प्रोटीन और डेयरी खाद्य पदार्थ शामिल करना शुरू कर देना चाहिए.  

प्रोटीन
प्रोटीन बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी है. ऐसे में बच्‍चे की डाइट में रेड मीट, मछली, अंडे, दूध, डेयरी उत्पाद, दालें, बीन्स और सोया उत्पादों को शामिल करें.

कार्बोहाइड्रेट
प्रोटीन जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए कार्बोहाइड्रेट (स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ) भी महत्‍वपूर्ण है. बढ़ते बच्चे के लिए ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत होता है. आलू, चावल, ओट्स, ब्रेड जैसे स्टार्च वाले कार्ब्स से भरपूर खाना खिलाएं. साबुत अनाज में हाई फाइबर होता है, जो पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है.

वसा
यदि आप चाहती हैं कि आपका बच्चा स्वस्थ रहे, तो उसके आहार में फैट भी शामिल करें. बहुत ज्यादा फैट की मात्रा देने से बचें. वसायुक्‍त खाद्य पदार्थों जैसे- मांस, मछली, डेयरी उत्पाद, घी, मक्खन, नट्स, आदि का सेवन कराएं. उसे सैचुरेटेड फैट की बजाय अनसैचुरेटेड फैट दें. सैचुरेटेड फैट आगे चलकर हृदय रोग जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्‍याओं के खतरे को बढ़ाता है.

कैल्शियम
कैल्शियम से बच्चे की हड्डियों को मजबूती मिलेगी. स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है. उनकी डाइट में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दूध, दही, पनीर, टोफू, सोया बीन्स, पालक, ब्रोकोली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां आदि शामिल करें. ये सभी कैल्शियम के अच्छे स्रोत होते हैं.

आयरन
एक बच्चे को स्वस्थ रक्त के साथ-साथ शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन के परिवहन के लिए आयरन की आवश्यकता होती है. आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों में साबुत अनाज, दालें, बीन्स, रेड मीट, नट्स और सूखे फल, डार्क ग्रीन सब्जियां जैसे पालक शामिल हैं.

विटामिन्‍स
बच्‍चे के स्‍वस्‍थ विकास और संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कुछ जरूरी विटामिन जैसे विटामिन ए, सी और डी जरूर शामिल करें. विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों में दूध, दही, अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, शकरकंद, लाल मिर्च और पालक शामिल हैं. इसके अलावा, विटामिन सी में खट्टे फल, जामुन, टमाटर, ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और मिर्च अच्‍छे स्रोत हैं. सूरज की रोशनी विटामिन डी का मुख्य स्रोत होता है. इसके लिए उन्हें धूप में थोड़ी देर खेलने-कूदने दें.

सही पोषण के लिए बेहद जरुरी है सही आहार, जानें क्या हैं वो

पोषण की कमी से बच्चों में होती हैं ये समस्याएं, रखें ध्यान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -