मानसून में अपनी सेहत का इस तरह रखें ख्याल
मानसून में अपनी सेहत का इस तरह रखें ख्याल
Share:

मानसून का समय आने लगा है और इसी के साथ कई बीमारियां भी आ रही हैं. बारिश के मौसम में खुद का खास ख्याल रखना होता है. इस मौसम में सेहत जल्दी ही ख़राब होती है. ऐसे बारिश के मौसम में मच्छर, कीट, कीड़े और मकौड़े होने का डर भी ज्यादा रहता है. इन कीड़ों की वजह से इंसान को परेशानियां भी बहुत उठानी पड़ती हैं. अगर आपके साथ भी कभी ऐसी समस्या होती है तो आपको डरने की जरूरत नहीं हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना है. 

* चींटी या मधुमक्खी 
बारिश के दिनों चीटियां बहुत ही ज्यादा दिखने लगती है और इस मौसम में वो उड़ने भी लगती है, अगर इस मौसम में चींटी या मधुमक्खी ने डंक मार दिया है तो घर में मौजूद कोई भी मिंट वाली चीज जैसे टूथपेस्ट आदि या पान पर लगाने वाला चूना लगा लें. इसके अलावा आप चाहे तो प्याज का रस भी लगा सकते हैं. 

* मच्छर या मक्खी
मच्छर-मक्खी से बचने का सबसे बेहतर उपाय है घर को और खुद को इनसे बचाकर रखना. बरसात जाली के दरवाजे हमेशा बंद रखें. बच्चों को और खुद को पूरी तरह ढंक कर रखें. बच्चे अगर खेलने बाहर जाएं तो मच्छर से बचाने वाली क्रीम जरूर लगाएं. रात में सोते हुए भी मच्छरदानी आदि का इस्तेमाल करें. मच्छर के काटने पर तुलसी के पत्ते पीसकर उनका रस लगाने से लाभ होता है. 

* सांप काटनें पर 
वैसे तो 90 प्रतिशत सांप जहरीले नहीं होते हैं. फिर उनके जहर का हम कोई अंदेशा नहीं लगा सकते है. अगर किसी को सांप काट ले तो थोड़ा सब्र से काम लें. सबसे पहले तो सांप के काटने वाले स्थान को दोनो ओर कपड़े या डोर से कस कर बांध दें ताकि रक्त प्रवाह धीमा हो जाये और जहर ना फैले. इसके बाद 50 ग्राम देशी घी में करीब 1 ग्राम फिटकारी अच्छी तरह पीसकर मिला लें. इसे सांप के काटने वाली जगह पर लगाएं, इससे जहर उतर जायेगा. 

नाखूनों में बदलाव इन बीमारियों का है संकेत

इन बीमारियों में बेहद फायदेमंद है 'सदाबहार'

मच्छरों को दूर भगाने में इस तरह मदद करेगा कपूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -