क्या आप भी बैठते हैं पैर क्रॉस करके, शरीर को होते हैं नुकसान
क्या आप भी बैठते हैं पैर क्रॉस करके, शरीर को होते हैं नुकसान
Share:

बैठने का तरीके आपके शरीर की बनवत बदल देता है. गलत तरीके से बैठने से आपके शरीर को काफी परेशानी और नुकसान झेलने पड़ते हैं. ऐसे ही आप में से कई लोग अपने पैरों को क्रॉस करके बैठते होंगे. क्रॉस लेग करके बैठने से बॉडी के शेप तो खराब हो ही जाती है साथ ही शरीर को कई बीमारियां भी घेर लेती हैं. आप भी घंटों तर एक ही जगह पर बैठे रहते हैं तो इस बात की ओर ध्यान जरूर दें कि यह आपके लिए कितना नुकसानदायक है. इसलिए जरुरी है कि आप अपने बैठने का ढंग सही रखें और अपनी सेहत का ध्यान रखें.  

* दिल के लिए नुकसानदायक: पैरों को क्रॉस करके बैठने से नसे दब जाती हैं. जिसस खून का दौरा सही तरीके से नहीं चल पाता. बॉडी में अगर ब्लड सर्कुलेशन ही सही तरीके से नहीं होगा तो दिल को भी खून की स्पलाई पहुंचने में दिक्कत आएगी. 

* नसों में खराबी: टांगों को क्रॉस करके बैठने से पेरोनोल नसे दब जाने का डर रहता है. जिसस टांगों का मांस पेशियों में अकड़न रहने लगती है. कई बार तो परेशानी बढ़ने से चलने फिरने में भी दिक्कत होती है. 

* गर्दन और पीठ दर्द: इस तरह बैठने से पेल्विक बोन में से एक का रोटेशन प्रभावित होता है. यह बोन रीढ़ की हड्डी का आधार है,इस पर दबाव पड़ने से गर्दन और पीठ के निचले हिस्से पर भी दवाब पड़ने लगता है. 

* नर्वस सिस्टम: घंटों तक लगातार टांगों को क्रॉस करके बैठने ले पैरों की नसों पर दबाव पड़ता है, जिससे नर्वस सिस्टम धीरे-धीरे खराब होना शुरू हो जाता है. 

क्या आप भी चबाते है दिनभर च्युइंग गम, जानिए नुकसान

कैसी भी हो खांसी, झट से होगी दूर अपनाएं ये तरीके

ज्यादा उबासी के कारण हो सकता है ब्रेन ट्यूमर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -