सुशी खाने से हो सकता है नुकसान
सुशी खाने से हो सकता है नुकसान
Share:

सुशी स्वस्थ और सुरक्षित माना जाता है. और एक स्वस्थ विकल्प माना जाने के कारण कई लोग लंच या डिनर में सुशी को चुनते हैं. लेकिन आपको इस पसंदीदा रोल को खरीदने से पहले इस विशेष प्रकार के भोजन से जुड़े कुछ जोखिम का ध्यान रखना चाहिए.

आइए सुशी खाने के नुकसान के बारे में जानते हैं.

1-टूना उच्च पारा सामग्री के लिए कुख्यात है, और यह इस प्रकार की मछली का इस्तेमाल सुशी बनाने के लिए अक्सर किया जाता है. विशेष रूप से ट्यूना, स्वोर्डफिश, मार्लिन और शार्क में पाया जाने वाला न्यूरोटॉक्सिन पारा शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है. पारा विषाक्तता के लक्षणों में दृष्टि हानि, पूरे शरीर में झुनझुनी, बोलने, चलने और सुनने में कठिनाई और मांसपेशियों में कमजोरी आदि शामिल है.

2-मसालेदार अदरक एक मसाला है, जो हमेशा सुशी के साथ परोसा जाता है. इसका अधिग्रहीत स्वाद लगभग हर किसी को पसंद आता है, लेकिन इस विशेष पदार्थ को ज्यादा खाने से पेट में खराबी, जलन और हार्टबर्न जैसी समस्याएं हो सकती है. साथ ही इस नमकीन अदरक सर्विंग के भीतर गंभीर खतरे गुप्त रूप से भी होते हैं.
 
3-सुशी सामग्री में फूड कलरिंग जैसे रेट # 40 होता है जो एलर्जी, सक्रियता और कंजेशन का कारण बनता है. इसके अलावा निर्माता नुस्खों पर निर्भर होने के कारण, मसालेदार अदरक में पोटेशियम सोरबेट, एम एस जी, एसपारटेम और सोडियम बेंजोएट जैसे संरक्षक और अन्य केमिकल पदार्थ होते है, जो बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं. 

4-वसाबी भी बेहद ही खतरनाक केमिकल है. इनमें से कुछ कृत्रिम जायके और रंग, रेपसीड ऑयल, सिट्रिक एसिड, कार्न फ्लोर, सोया और कार्नस्ट्रार्च शामिल है.

सर काटने के बाद भी ज़िंदा रहता है कॉकरोच

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -