सर काटने के बाद भी ज़िंदा रहता है कॉकरोच
सर काटने के बाद भी ज़िंदा रहता है कॉकरोच
Share:

दुनिया कई अजीबोगरीब जीवों से भरी है, लेकिन कई ऐसे जीव जिन्हें हमने देखा और जिनके बारे में पढ़ा है, उनसे जुड़ी भी कुछ ऐसी बाते हैं, जिनके बारे में शायद आपके पता न हो! 

ऐसे ही कुछ जानवरों के रोमांचक पहलुओं के बारे में हम आपको बता रहे हैं.

1-इंसानों के साथ साथ लगभग सभी जीवों का हृदय भी छाती के पास होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि झींगे का दिल उसके दिमाग में होता है. वहीं अगर बात मछलियों की हो तो, स्टार फिश के पास तो दिमाग ही नहीं होता. डॉलफिन की बात करें, तो डॉलफिन हमेशा अपनी सिर्फ एक आंख बंद कर के सोती है.

2-चूहे हमेशा से दुनिया के लिये परेशानी का सबब बने हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनकी वंश बढ़ाने की रफ्तार कितनी तेज होती है. आपको शायद ये जानकर हैरानी हो, लेकिन चूहों के बढ़ने की गति इतनी तीव्र है कि वे महज 18 महीनों में 2 लाख से ज्यादा वंशज पैदा कर सकते हैं.

3-लोगों को सांप से बहुत डर लगता है, क्योंकि वे ज़हरीले होते हैं और काटने पर मृत्यु का कारण बन सकते हैं. लेकिन शायद आपको पता न हो, लेकिन दुनिया में सांप से ज्यादा लोग मधुमक्खी के काटने से मरते हैं. 

4-अगर किसी और जीव का सिर कलम कर दिया जाए तो ज्यादा से ज्यादा कुछ सेकेंड तक उसकी सांसे उसका साथ दे सकती हैं. लेकिन शायद आपको जानकर हैरानी हो कि एक कॉकरोच का सर कट देने के बाद भी कई हफ्तों तक वो जावित रह सकता है.

 

पीली शिमला मिर्च करती है कैंसर के खतरे...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -