स्वास्थ को कुछ इस तरह फायदा पहुंचाती है मिश्री
स्वास्थ को कुछ इस तरह फायदा पहुंचाती है मिश्री
Share:

हम आपको बता दें अगर आप चीनी के स्थान पर मिश्री का प्रयोग करेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद रहेगा। मिश्री को आयुर्वेद में कई बीमारियों के इलाज के लिए काम में लिया जाता है, जिसमें खांसी का नाम भी शामिल है। खांसी के इलाज में मिश्री अहम योगदान निभाती है, क्योंकि यह कफ साफ करने में मदद करती है। मिश्री के सेवन से जल्द आराम मिलता है। अगर आपको भी खांसी हो तो मिश्री को मुंह में रखें और उसका धीरे-धीरे रस लेते रहें और बाद में चबा लें। ऐसा करने से आपका गला ठीक रहता है।

कितनी हानिकारक है आपकी सेहत के लिए E सिगरेट

यह सभी समस्याएं होंगी दूर 

जानकारी के लिए बता दें मिश्री किडनी में होने वाले पथरी के लिए भी फायदेमंद होती है। अगर किसी के किडनी में पथरी है तो प्याज के रस में मिश्री मिला लें और उसे नियमित रुप से लें। ऐसा लगातार करने से जल्दी ही आपकी पथरी पेशाब के जरिए बाहर निकल जाएगी। इन सभी फायदों के अलावा मिश्री के कई अन्य फायदे भी होते हैं और इससे आप कई बीमारियों को अपने से दूर रख सकते हैं। इससे सांस की दिक्कत, मुंह के छाले, नकसीर, नपुसंकता, दस्त, वजन कंट्रोल, पाइल्स आदि से भी छुटकारा मिल जाता है।

World No Tobacco Day 2019 : तम्बाकू की लत छूटने के बाद भी है कैंसर की संभावना

इसी के लिए आपको बता दें मिश्री आपके दिमाग के लिए भी ठीक है। मिश्री के नियमित सेवन से आपकी यादाश्त बढ़ती है और दिमाग की थकान भी दूर होती है। वहीं अगर आप इसका सेवन अखरोट के साथ घी में फ्राई करके करेंगे तो आपको ढेर सारे फायदे होंगे।

पीरियड्स में खुद को इस तरह रखें स्ट्रेस फ्री

सिगरेट की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस फल को भोजन में करें शामिल

इस तरह कम हो सकते है पेट के कीड़ें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -