+

अपने न्यू बोर्न बेबी को इन्फेक्शन से बचाने के लिए जान लें टिप्स

अपने न्यू बोर्न बेबी को इन्फेक्शन से बचाने के लिए जान लें टिप्स

नवजात बच्चों का खास ख्याल रखना पड़ता है. उन्हें हर इन्फेक्शन से बचा कर रखना चाहिए. नई नई माँ बनी हैं तो बच्चों को हेल्दी रखने के लिए कुछ टिप्स सीख लेना बेहद जरुरी है. बच्चों की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है. एक हल्का इंफेक्शन या आपकी कोई लापरवाही उसके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है. अगर आपका बच्चा भी एकदम छोटा है तो जान लें उन्हें स्वस्थ रखने के टिप्स. 

* हर माँ अपने बच्चे को प्यार करती है और इसका इजहार बार-बार उसका माथा चूम कर करती है. लेकिन बता दें, कई बार आपके सलाइवा से बैक्टिरिया बच्चे की स्किन में चले जाते हैं और उन्हें बीमार करते हैं. साथ ही बिना हाथ साफ किए बच्चों को ना छुएं.

* क्या आप भी अपने बच्चे (Baby Bathing Tips) के कपड़े नॉर्मल पानी से धोती हैं, तो अपनी ये आदत बदल दें. बच्चों के कपड़े हमेशा गर्म पानी में डिटॉल डालकर साफ करें. साथ ही उन्हें गीले और गंदे कपड़े पहनाने से बचें.

* जब आप मां बनती हैं, तो बच्चे को लेकर आपको हर कोई कुछ ना कुछ सलाह देता है. आप हर सलाह को आंख बंद करके फॉलो ना करें. उसकी पहले अच्छी तरह जांच-परख कर लें कि क्या वो आपके बच्चे के लिए सेफ है. अगर जरूरत महसूस हो, तो अपने डॉक्टर की सलाह लें.

* बच्चे के तापमान में बार-बार बदलाव होने के वजह से भी वो बीमार पड़ जाते हैं. रात में सोते समय हमेशा रूम का एक टेम्परेटर रखें. अगर एसी चलाएं, तो बच्चे को अच्छी तरह ढककर रखें और एक समान तापमान रखें.

* चाहे आप कितनी भी बिजी क्यों ना हो, अपने बच्चे को वक्त पर जरूरी टीका लगवाना ना भूलें. बीमारियों से बचने के लिए कई ऐसे टीकाकरण होते हैं, जो बच्चों को हर महीने या साल में एक बार लगवाना जरूरी होता है. उसे नियमित रूप से अपने बच्चे को लगवाएं.

आपके दिमाग के लिए फायदेमंद है अखरोट

जानें एक दिन में कितने कप चाय है शरीर के लिए उचित

Recipe : नहीं खाई होगी कभी आंध्रा की ये स्पेशल रोटी