आपके दिमाग के लिए फायदेमंद है अखरोट

आपके दिमाग के लिए फायदेमंद है अखरोट

अखरोट खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है. इससे आपको काफी लाभ मितले हैं. बता दें, अखरोट आपके दिमाग के लिए फायदेमंद होता है. इसमें कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है.वैज्ञानिकों का कहना है कि अखरोट दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप बचपन से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं तो सेहत के साथ आपके दिमाग पर भी अच्छा असर होता है. वैसे ही अखरोट आपके दिमाग के लिए खास होता है जो मस्तिष्क को दुरुस्त रखता है. अगर आपको भी अपना दिमाग तेज़ करना है तो आप अखरोट का सेवन कर सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे करता है ये मदद. 

याददाश्त में सुधार 
अखरोट एक पोषक तत्व युक्त फ़ूड है जिसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) (ओमेगा -3 फैटी एसिड) के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये सभी पोषक तत्व ऑक्सीडेटिव (oxidative) नुकसान से मस्तिष्क कोशिकाओं की रक्षा करते हैं और याददाश्त में सुधार करने में मदद करते हैं.

अच्छी नींद के लिए 
अध्ययन के अनुसार, अखरोट में पर्याप्त मेलाटोनिन (melatonin) होते हैं. मेलाटोनिन आपकी नींद में सुधार करने में मदद करता है और फ्री रैडिकल डैमेज के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है.

आपके मूड को सही रखने में सहायक
अखरोट तनाव, अवसाद और अन्य बुरे प्रभावों से बचाकर आपके दिल को हल्का रखने में सहायक है. इतना ही नहीं एक मुट्ठी अखरोट आपको सक्रियता हाइपरैक्टिविटी (hyperactivity) और चिड़चिड़ापन से छुटकारा दिलाने में सहायक है.

दिमाग को दुरुस्त रखने में काम की हैं ये 5 चीज़ें

बच्चे के दिमाग को शार्प करना है तो अपनाएं ये टिप्स