पेट की गैस से राहत देता है शहतूत , गर्मी में होता है सबसे फायदेमंद
पेट की गैस से राहत देता है शहतूत , गर्मी में होता है सबसे फायदेमंद
Share:

शहतूत खाने के शौकीन कई लोग होते हैं। वैसे यह फल देखने में जितना खूबसूरत होता है, उतना ही स्वास्थ्यवर्धक भी माना जाता है। जी हाँ और कहा जाता है इस फल में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं। गर्मी के दिनों में शहतूत का सेवन खूब किया जाता है और यह शरीर के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं। स्वाद में कभी खट्टा तो कभी मीठा लगने वाला शहतूत हीट स्ट्रोक से बचाता है। इसी के साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है। जी हाँ और यह फल त्वचा से लेकर बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। जी दरअसल इसमें मौजूद पोषक तत्वों की बात करें, तो ये कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, डायटरी फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, जिंक, विटामिन ए, बी6, सी, ई, के, सोडियम, कॉपर आदि से भरपूर होता है। अब हम आपको बताते हैं शहतूत खाने के फायदे।

किडनी के लिए फायदे- किडनी शरीर से व्यर्थ और टॉक्सिक फ्लूड को बाहर निकालने का काम करती है। जी हाँ और एक स्टडी के अनुसार, जो लोग डायबिटीज के कारण किडनी डैमेज से ग्रस्त होते हैं, उनके लिए शहतूत का सत या जूस लाभदायक हो सकता है। आपको बता दें कि मलबेरी एक्सट्रैक्ट्स इंसुलिन रेस्सिटेंस को सुधारता है, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करता है, शरीर में होने वाले इंफ्लेमेशन को ठीक करता है।

बालों के लिए - मेलानिन एक प्राकृतिक पिग्मेंट है, जो बालों को रंग देने के लिए जिम्मेदार होता है। जी हाँ और जब मेलानिन का निर्माण कम होता है, तो बाल सफेद होने लगते हैं। हालाँकि एक शोध के अनुसार, शहतूत मेलेनिन के उत्पादन में सहायता करता है और इसके अलावा, यह बालों के प्राकृतिक रंग को बरकरार रखता है।

स्किन के लिए- शहतूत का अर्क त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। जी दरअसल इससे पिगमेंटेशन की समस्या दूर होती है और स्किन को टोन करता है, डार्क स्पॉट्स कम करता है। इसके अलावा मलबेरीज में मौजूद तत्व सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाए रखती हैं। इसी के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स एंटी-एजिंग का काम करता है। आपको बता दें कि शहतूत में विटामिन ए, सी, ई झुर्रियों की समस्या को कम करने में सहायक होता है।

फेफड़ों के लिए- अगर आपको लंग इंफेक्शन हुआ है, तो इसमें भी शहतूत खाना फायदेमंद होता है। जी दरअसल शहतूत के पेड़ की जड़ की छाल में भी एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, इसलिए शहतूत आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

वजन कम करे- ब्लैक मलबेरीज या काले शहतूत में पेक्टिन होता है, जो एक प्रकार का फाइबर होता है। जी दरअसल यह मल को आंतों से आसानी से गुजरने में मदद करने के लिए लैक्सेटिव की तरह काम करता है। वहीं शहतूत पाचन को दुरुस्त करता है। इसके अलावा यह कब्ज, सूजन और पेट में ऐंठन से छुटकारा दिलाता है।

गर्मी में सबसे फायदेमंद होती है लाल भिंडी, जानिए खाने के चौकाने वाले फायदे

रोज खाएं भीगी हुई मूंगफली, कमर दर्द से लेकर जोड़ों का दर्द तक होगा खत्म

चेहरे को चमकाती है फिटकरी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -