चेहरे को चमकाती है फिटकरी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल
चेहरे को चमकाती है फिटकरी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल
Share:

फिटकरी को कई तरह से फायदेमंद माना जाता है और इसके पानी से चेहरे को धोने पर आपको कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। फिटकरी को पानी में मिलाकर चेहरे को धोने से कई बेहतरीन फायदे होते हैं और आज हम आपको उन्ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दाग धब्बे: अगर आपकी स्किन पर दाग-धब्बे हैं, तो उन्हें दूर करने के लिए दिन में एक बार फिटकरी वाले पानी से मुंह को धो लें क्योंकि इससे आपको लाभ होगा। आप इस टिप को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं और नियमित रूप से इसे अपनाएं। इसको अपनाने से आपको फायदा होगा।

स्किन टाइट: आज के समय में कई लोगों को स्किन में ढीलेपन की समस्या झेलनी पड़ती है। जी हाँ और इसके पीछे मौसम में बदलाव या फिर प्रदूषण हो सकता है। ऐसे में आप इससे राहत पाने के लिए फिटकरी का पाउडर लें और उसमें गुलाब जल व अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनटों में इसे धो लें।

एक्ने और पिंपल्स: चेहरे पर कील व मुहांसों का आ जाना आज के समय में आम बात है और जाते-जाते ये स्किन पर निशान भी छोड़ देते हैं। इन निशानों को दूर करने के लिए फिटकरी का पेस्ट बनाकर पिंपल व एक्ने पर लगाएं। ऐसा तब तक करें जब तक कि ये समस्या दूर न हो जाए।

झुर्रियों के लिए: आज के समय में कम उम्र में ही स्किन पर एजिंग लक्षणों का सामना करना पड़ रहा है। जी हाँ और अगर आप झुर्रियों को कम या दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए थोड़ा सा पानी लें और उसमें फिटकरी मिलाएं। इसकी चेहरे पर मसाज करें और फिर ठंडे पानी से मुंह को धो लें।

अनचाहे बाल: चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों को रिमूव करने के लिए आप फिटकरी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच फिटकरी पाउडर लें और इसमें गुलाब जल मिलाकर अनचाहे बालों पर इसे लगाएं। उसके बाद करीब 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

बालों के लिए वरदान है नारियल का तेल और कपूर, जानिए लगाने के फायदे

गर्मी में धूप से लाल हो जाती है आंखें तो अपनाए ये घरेलू उपचार

इन तीन चीजों से छुटकारा दिला सकता है सरसों का तेल और सेंधा नमक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -