स्वाद और सेहत बढ़ाये कढ़ी पत्ता!!
स्वाद और सेहत बढ़ाये कढ़ी पत्ता!!
Share:

अपने विशिष्ट स्वाद, रंग, और महक से भारतीय भोजन को स्वाद का अलग अंदाज़ देने वाला कढ़ी पत्ता मसाले के साथ एक बेहतरीन औषधि भी है | कढ़ी पत्ता जिसे लोग मीठा नीम के नाम से भी जानते है वाकई प्रकृति का एक अनुपम उपहार है | चाहे उत्तर भारतीय व्यंजन हो या दक्षिण भारतीय व्यंजन कढ़ी पत्तियों का छोंक किसी भी दाल, सब्जी,कढ़ी, चटनी, स्वाद को आचर्यजनक रूप से स्वादिष्ट बनाता है | भोजन में लज्जत बढ़ने वाला ये मसाला अपने औषधियों एवं उपचारीय गुणो की कारण आयुर्वेद में भी खासा प्रयोग में लाया जाता है |  

आइये जाने कढ़ी पत्ते के प्रमुख फायदे :-

1 मतली, अपच, और पेट संबंधी समस्याओं  के लिए कड़ी पत्‍ते का उपयोग बहुत लाभकारी होता है। इसको तैयार करने के लिए कड़ी पत्‍ते का रस ले कर उसमें नींबू निचोडें और उसमें थोड़ा सी चीनी मिलाकर प्रयोग करें। 

2 अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं और कोई उपाय नहीं सूझ रहा है। तो रोज कुछ पत्‍तियां कड़ी नीम की चबाएं। इससे आपको अवश्‍य फायदा होगा। 

3 . कड़ी पत्‍ता हमारी आंखों की ज्‍योती बढाने में भी काफी फायदेमंद है। 

4. अगर आपके बाल झड़ रहें हो, और साथ में सफेद होने लग गए हों तो कड़ी पत्‍ता जरुर खाएं। अगर आपको कड़ी पत्‍ता समूचा नहीं अच्‍छा लगता तो बाजार से उसका पाउडर खरीद लें और फिर उसे अपने भोजन में डाल कर खाएं।इसके लगातार उपयोग से बाल झड़ने की समस्या पूरी तरह से ख़त्म हो जाऐगी|

5. इसके साथ ही आप चाहें तो अपने हेयर ऑयल में ही कड़ी के पत्‍ते को उबाल लें। इस हेयर टॉनिक को लगाने से आपके बालों की जितनी भी समस्‍या होगी वह सब दूर हो जाएगी।

 6 अगर डायबी‍टीज रोगी कड़ी के पत्‍ते को रोज सुबह तीन महीने तक लगातार खाएं तो फायदा होगा। इसके अलावा अगर डायबीटीज मोटापे की वजह से हुआ है, तो कड़ी पत्‍ता मोटापे को कम कर के मधुमेह को भी दूर कर सकता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -