7 दिन करें इलायची का सेवन फिर देखें कमाल
7 दिन करें इलायची का सेवन फिर देखें कमाल
Share:

इलायची का इस्तेमाल सभी भारतीय रसोइयों में किया जाता है. इसका इस्तेमाल अधिकतर लोग खाने और चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं. सेहत के लिए भी इलायची बहुत फायदेमंद होती है. आज हम आपको इलायची के कुछ सेहत संबंधों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- कई लोगों को ब्रश करने के बाद भी सांसो से दुर्गंध आती रहती है. सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए रोजाना एक इलायची का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी सांसो से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी. 

2- आजकल ज्यादातर लोग कमजोर पाचन तंत्र की समस्या से परेशान रहते हैं. कमजोर पाचन तंत्र पेट से जुड़ी समस्याओं को निमंत्रण देता है. ऐसे में पेट को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना इलायची का सेवन करें. इलायची में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं. 

3- गले में खराश होने पर एक गिलास गर्म पानी के साथ दो इलायची, एक छोटा टुकड़ा अदरक और तुलसी के पत्ते मिलाकर पियें. ऐसा करने से गले की खराश दूर हो जाएगी. 

4- अगर आप मुंह के छालों की समस्या से परेशान हैं तो बड़ी इलायची के दानों को पीसकर इसमें मिश्री का पाउडर मिलाकर छालों पर लगाएं. ऐसा करने से आप के छाले ठीक हो जाएंगे.

 

वजन कम करने के लिए इस तरह से करें ग्रीन टी का सेवन

कीवी फल खाने के इन फायदों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप

सौंफ के छोटे-छोटे दानों में छुपा है अच्छी सेहत का राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -