सौंफ के छोटे-छोटे दानों में छुपा है अच्छी सेहत का राज
सौंफ के छोटे-छोटे दानों में छुपा है अच्छी सेहत का राज
Share:

सौंफ का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. सौंफ में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा सौंफ एक अच्छे माउथ फ्रेशनर के रूप में भी काम करता है. सौंफ के सेवन से आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- पेट के लिए सौंफ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपको एसिडिटी या अपच के कारण पेट में दर्द हो रहा है तो सौंफ का सेवन करें. इसके लिए 100 ग्राम सौंफ को भूनकर पीस लें. अब इसे मिश्री के साथ मिलाकर सुबह-शाम पानी के साथ खाएं. ऐसा करने से पाचन शक्ति मजबूत हो जाती है और पेट दर्द से आराम मिलता है. 

3- अगर आपको ज्यादा खाने के कारण पेट में भारीपन लग रहा है तो खाना खाने के बाद सौंफ के दानों में नींबू का रस मिलाकर खाएं. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा. 

3- दस्त की समस्या में सौंफ को घी में भूनकर पीस लें. अब इसे चीनी के साथ मिलाकर खाएं. ऐसा करने से दस्त  की समस्या दूर हो जाती है. 

4- अगर आपके मुंह में छालों की समस्या है तो सौंफ को पानी में डालकर अच्छे से उबालें. अब इसमें भुनी हुई फिटकरी डालकर ठंडा करें. अब इस पानी से दिन में तीन चार बार गरारा करें. ऐसा करने से आपके मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे.  

5- अनियमित पीरियड की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना सौंफ को गुड़ के साथ मिलाकर खाएं. ऐसा करने से आप की अनियमित पीरियड की समस्या दूर हो जाएगी.

 

महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है सिंघाड़े का सेवन

सोया मिल्क में शहद मिलाकर पीने से सेहत को मिलते हैं बहुत सारे फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -