हड्डियां मजबूत और सर्दी-जुकाम को दूर करेंगे अंजीर और मुनक्का
हड्डियां मजबूत और सर्दी-जुकाम को दूर करेंगे अंजीर और मुनक्का
Share:

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने से बहुत सारे फायदे होते हैं। आजकल कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omicron) का कहर देखने के लिए मिल रहा है और इस खतरे के बीच इन्हें खाने की बहुत जरूरत है। सबसे खास इन्हे खाने से इम्यूनिटी बढ़ने का फायदा होता है और इसी के साथ हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने से रहत मिलती है। अब आज हम आपको बताते है कि वो कौन-सा ड्राई फ्रूट (dry fruit benefits) है जिसे खाने से इम्यूनिटी तो बढ़ेगी ही साथ ही बाकी की बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी। इस लिस्ट में पहला नाम मुनक्के का है और दूसरा अंजीर का। अंजीर (benefits of eating anjeer) प्रोटीन, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और फाइबर का अच्छा सोर्स है। वहीं मुनक्का (health benefits of raisins) में भी आयरन, विटामिन B6, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम होता है। ऐसे में दोनों को साथ में खाने से कई फायदे होते हैं और आज हम आपको इन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

सर्दी-जुकाम से बचाए- सर्दियों में हमेशा इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में हम सर्दी-जुकाम (benefits of anjeer) के साथ-साथ कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। लेकिन अगर आप भी बार-बार सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं, तो अंजीर और मुनक्का को एक साथ खा सकते हैं।

हड्डियां मजबूत करे- उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इस दौरान सबसे ज्यादा दिक्कत हड्डियों में दर्द की देखने को मिलती है। हालाँकि अगर आप भी हड्डियों (strong bones) के दर्द से परेशान हैं तो, अंजीर और मुनक्का (raisins water benefits) को एक साथ खा सकते है। जी हाँ क्योंकि इनके मिक्सचर में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

टाइफाइड में फायदेमंद - इन दिनों कोरोना के साथ-साथ मलेलिया, डेंगू, टाइफाइड जैसी बीमारियां भी बढ़ रही है। ऐसे में अंजीर और मुनक्का टाइफाइड रोग में लेना काफी फायदेमंद होता है। जी हाँ, इन्हें सुबह-शाम लेने से टाइफाइड (typhoid) से छुटकारा मिलता है।

बच्चों की ग्रोथ बढ़ाने में करे मदद- अंजीर और मुनक्का बच्चों की फिजिकल ग्रोथ में भी मदद करते है। जी हाँ, इन दोनों को बच्चों को रोजाना खिलाने से उनकी ग्रोथ तेजी से होती है और इससे बच्चों को सभी जरूरी विटामिंस और मिनरल्स भी मिल जाते हैं।

कोरोना काल में आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएंगे ये फूड्स

कोविड से उबरने के बाद भी लोगों की हालत खराब, WHO ने दी चेतावनी

बॉलीवुड सेलेब्स ने मांगी लता मंगेशकर के जल्द ठीक होने की दुआ, जानिए कैसी है हालत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -