कोरोना काल में आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएंगे ये फूड्स

कोरोना वायरस का कहर इन दिनों तेजी से बढ़ रहा है। वहीं दूसरी तरफ कोरोना संक्रमण के ओमीक्रोन वैरिएंट ने भी कोहराम मचाया हुआ है। इस वैरिएंट के आने के बाद देश में रोजाना नए मामलों की संख्या एक लाख पार कर गई है। ऐसे में लोग अब अच्छी सेहत और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान दे रहे हैं। वैसे इसका ख्याल रखना आपके लिए केवल कोरोना के दौर में ही नहीं बल्कि हमेशा जरूरी है। वैसे खासतौर से सर्दियों में लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है और ऐसे में आपको अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखना चाहिए। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं क्या खाकर आप इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं।

घी- आयुर्वेद में घी को शरीर को कमबूत बनाने वाला खाद्य पदार्थ माना जाता है। कहा जाता है रोजाना घी खाने से शरीर गर्म बना रहता है। इसी के साथ घी खाने से तुरंत एनेर्जी मिलती है और बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी घी खिलाना चाहिए। वहीं घी खाने से इम्यून सिस्टम बूस्ट करने में मदद मिलती है।

खट्टे फल- डाइट में खट्टे फलों को जरूर शामिल करना चाहिए। जी दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि खट्टे फलों में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे बॉडी किसी भी तरह के वायरस से अपना बचाव आसानी के साथ कर सकती है। खट्टे चीजों में संतरा, नींबू, कीवी, आंवला, अंगूर, अमरूद और बेर को डाइट में शामिल करें।

गुड़- ठंड में आपको गुड़ का सेवन बढ़ा देना चाहिए। जी हाँ, आप काढ़ा बनाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और काढ़े का स्वाद भी अच्छा हो जाता है। वहीं सर्दी-जुकाम से भी गुड़ खाने से राहत मिलती है।

विटामिन डी- एक अध्ययन के अनुसार, कोरोना के ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल में विटामिन डी को शामिल करने से बेहतर परिणाम हो सकते हैं। जी हाँ और इसका मतलब यह है कि विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होने से रोगी का जल्दी सही होने में मदद मिल सकती है। इस वजह से कोरोना के मरीजों की डाइट में मशरूम, अंडे की जर्दी, दही और दूध जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाना चाहिए। इसी के साथ एक घंटे धुप में बैठना चाहिए।

कोविड से उबरने के बाद भी लोगों की हालत खराब, WHO ने दी चेतावनी

बॉलीवुड सेलेब्स ने मांगी लता मंगेशकर के जल्द ठीक होने की दुआ, जानिए कैसी है हालत

उडी लता मंगेशकर के निधन की अफवाह, स्मृति ईरानी बोलीं- 'उनके लिए दुआ करें'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -