सांभर के स्वास्थ्य लाभ

सांभर के स्वास्थ्य लाभ

सांभर एक दक्षिण-भारतीय अरहर दाल से बनने वाली डिश है. सांभर की खासियत यह है की इसमें दाल के साथ विभिन्न प्रकार की सब्जियां भी डाली जाती हैं, जिससे आपको प्रोटीन और विटामिन एक साथ मिल जाता है. एक कटोरी सांभर में लगभग 50 कैलोरी, 2.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 15.0 ग्राम प्रोटीन और 1.8 ग्राम वसा होता है. 

1-सांभर में बहुत तरह की मौसमी सब्जियां जैसे सहजन, बैंगन, गाजर, कद्दू, लौकी, टमाटर आदि डाली जाती है, इस बस चीजों के चलते सांभर को संपूर्ण आहार माना जाता है. अगर आप कुछ हल्का लेकिन भरा हुआ महसूस करना चाहते हैं तो एक बाउल सांभर ले सकते हैं.

2-सांभर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स और बुरा कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में होता है. जो लोग डायबिटीज से पीड़ित है, वह उपयुक्त सामग्री के साथ इसे तैयार करके उपभोग कर सकते हैं. लेकिन सफेद चावल की जगह इडली -सांभर का चयन करना आपके लिए बेहतर है. यह डायबिटीज रोगियों के अनुरूप होगा. वास्तव में, एक बाउल सांभर में 53.6 प्रतिशत जीआई होता है जिसके कारण ये ब्लड शुगर को टेस्टी और हेल्दी तरीके से नियंत्रित करता है.

3-फाइबर में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है. यह वास्तव में सांभर के सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभों में से एक है. हम सब इस तथ्य को जानते हैं कि नियमित रूप से फाइबर के सेवन करना, स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. साथ ही फाइबर पाचन तंत्र की मदद भी करता है. सांभर खाने के लाभों का आनंद लेने के लिए आप सांभर में फाइबर युक्त सब्जियां मिला सकते हैं.

दाल चावल खाइये सेहत बनाइये