स्वस्थ शरीर के लिये करे नियमित मसाज
स्वस्थ शरीर के लिये करे नियमित मसाज
Share:

शरीर की माँस पेशियों को दबाने तथा मथने का नाम ही मालिश है, शरीर के अंगों को तेल और जड़ीबूटिया के संयोग से थपथपाकर, सहलाकर, रगड़कर, कम्पन द्वारा, जोर से कड़े हाथ से तथा हलके मुलायम हाथ से अनेक प्रकार से मार्मिक स्पर्श केंद्रों को अपने हाथो के दवाब से ऊर्जाहीत कर तेल मलना ही मालिश है . मालिश से रक्त−सञ्चार तथा परि−भ्रमण में तीव्रता लाता है. प्राकृतिक तेल जैसे  नारियल, सरसों, तिल तथा जैतून के तेल के अतिरिक्त घी से भी मालिश कुछ रोगों में की जाती है. स्वस्थ व्यक्ति भी तेल मालिश कर अपने बल ,तेज़ ,ओझ, और सौंदर्य बढ़ सकता है.

आइये जाने तेल मालिश के लाभ :- 

1 नियमित रुप से प्रतिदिन तेल की मालिश करने से कम वजन वाले व्यक्ति के शरीर का वजन बढ़ जाता है और बुढ़ापा दूर भागने लगता है.

2 बहुत से पुराने रोग जैसे कि अपच, वायु पित्त विकार, बवासीर, अनिद्रा, पुराना मलेरिया, उच्च रक्तचाप आदि रोगोँ मेँ मालिस से काफी फायदा होता है.

3 बच्चो व बूढों को भी तेल मालिश से बहुत लाभ होता है. सर्दी के दिनोँ मेँ प्रतिदिन धूप मेँ बैठकर तेल मालिश करने से हमारे शरीर को विटामिन डी प्राप्त होता है.

4 गर्भवती स्त्रियोँ को प्रतिदिन कुछ समय धूप मेँ बैठकर तेल की मालिश करनी चाहिए जिससे उनके शरीर से बच्चो की हड्डी को मजबूत करने के लिए काल्सियम की कमी पूर्ण हो जाती है. किंतु गर्भवती को पेट पर मालिश नहीँ करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से पेट मेँ पल रहे शिशु को चोट पहुंचने का खतरा होता है.

5 मोटापा घटाने के लिए मालिश करना काफी उपयोगी है यदि आपका पेट और तोंद भर गई है तो आप मालिस करने के बाद उठक-बैठक अवश्य करेँ .


जब जूँ करे हमला तो करे ये उपाय

आहार जो बरकरार रखे आपका सौंदर्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -