थाइरोइड की समस्या को बढ़ा देते है ये फूड्स , इनसे करे परहेज
थाइरोइड की समस्या को बढ़ा देते है ये फूड्स , इनसे करे परहेज
Share:

थायरॉइड ग्‍लैंड थायरोक्सिन नामक हार्मोन पैदा करता हैं, जो मेटाबॉलिज्म को नार्मल बनाए रखने के लिए जरूरी है। लेकिन अगर यह हार्मोन जरूरत से ज्यादा बनने लगता है तो हमारा वजन घटने लगता है और अगर यह हार्मोन कम बनने लगता है तो हमारा वजन बढ़ने लग जाता है। इसीलिए इस हार्मोन का सीमित बना रहना बेहद जरूरी है। आज हम आपको इस आर्टिकल में उन खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो थायरॉइड की समस्‍या को ज्‍यादा खराब करने का कारण मानी जाती है।

बहुत ज्‍यादा नमक थायरोनोर्म और कैल्‍सीटोनिन (thyronorm and calcitonin) जैसे हार्मोन की नॉर्मल रिलीज में परेशानी पैदा करता है। इसलिए डाइट में बहुत अधिक नमक खाने से भी बचना चाहिए। फूलगोभी, ब्रोकली और सोयाबीन जैसे फूड्स थायरॉइड में समस्या को ज्‍यादा बढ़ा देता है इसलिए सोया फूड और ऑयल का सेवन करने से बचना चाहिए। इन चीज़ो के इस्तेमाल के बारे में जाने। ...

नमक: थायरॉइड ग्लैंड नमक का इस्तेमाल करके ही थायरोक्सिन हार्मोन बनाता है। इसीलिए जब भी हमारी बॉडी में आयोडीन की कमी होती है तो थायरॉइड ग्लैंड बढ़ने लगता है। इसीलिए आयोडीन नमक पर्याप्त मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप सीमित मात्रा में आयोडीन का सेवन करती हैं तो आप थायरॉइड जैसी गंभीर बीमारी से बची रह सकते हैं। इसलिए हेल्‍दी रहने के लिए आयोडीन नमक पर ज्यादा जोर दिया जाता है।

सोयाबीन: सोयाबीन का इस्‍तेमाल ज्‍यादातर लोग सब्जी के रूप में करते हैं। लेकिन इसका तेल भी मिलता है जिसे हम बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि सोयाबीन में भी गॉइट्रोगन पाया जाता हैं, जो थायरॉइड रोग के लिए जिम्मेदार होता है। इसीलिए अगर आप सोयाबीन खाती हैं तो आपके शरीर में थायरोक्सिन बढ़ या कम हो जाता है। थायरोक्सिन के बढ़ने या कम होने से थायरॉइड की बीमारी होने लगती है। जो हमारी बॉडी के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। इसीलिए सोयाबीन का इस्‍तेमाल इस बीमारी में नहीं करना चाहिए।

पत्ता या फूलगोभी:  इन दोनों तरह की गोभी के अंदर गॉइट्रोगन (guitornoids) नामक तत्‍व बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जैसा कि आपको सिमरन सैनी जी बता चुकी है। यह थायरॉइड की समस्‍या को बढ़ाते है। इसलिए अगर आपको लगता है कि आपको यह रोग है तो आप बिल्कुल भी गोभी का सेवन ना करें।

एंग्जायटी की समस्या के पीछे स्मार्टफोन का ऐसे इस्तेमाल, ऐसे करे बचाव

ठण्ड के दिनों में एनर्जेटिक बने रहने के लिए काम आएंगे ये काम , जाने

कड़कड़ाती जमा देने वाली ठण्ड में इन उपायों से रखे खुद को गरम, जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -