कड़कड़ाती जमा देने वाली ठण्ड में इन उपायों से रखे खुद को गरम, जाने
कड़कड़ाती जमा देने वाली ठण्ड में इन उपायों से रखे खुद को गरम, जाने
Share:

पूरे उत्तर भारत में सर्दी का कहर बहुत ज्‍यादा बढ़ गया है। ऐसे में सभी ठंड से बचाव की कोशिश में हैं। ऐसे में शीत लहर से बचने के लिए डॉक्टर भी लोगों को सर्दी से बचने और खुद को गर्म रखने की सलाह दे रहे हैं। भयंकर शीतलहर के साथ कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए कौन से उपाय अपनाने चाहिए इस बारे में विस्‍तार से जानें। ताकि इन उपायों को अपनाकर आप खुद को गर्म रख सकें।  

 

गर्म कपड़ों का इस्‍तेमाल : ठंड के दिनों में सिर ही ऐसा बॉडी पार्ट है जो हमेशा खुला रहता है।इसलिए सर्दियों में सिर को हमेशा कवर करके रखना चाहिए। इससे बॉडी की गर्मी को सिर से बाहर निकलने का मौका मिल जाता है।  इसके लिए आप चाहें तो हैट, कैप या स्कार्फ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इनमें भी स्कार्फ काफी असरदार होता है। इससे न केवल बाहर की ठंडी हवाओं से बचाव होगा, बल्कि बॉडी की गर्मी को भी बचाकर रख सकेंगे। ठंड के दिनों में पैरों को गर्म और ड्राय रखने के लिए विंटर सॉक्स पहनना बहुत जरूरी है।

 

तेल वाले हीटर:  हवा में नमी होना आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है लेकिन जब यह नमी हीटर द्वारा चुरा ली जाती है तो इसका असर आपकी त्वचा पर भी पड़ता है। हीटर न सिर्फ कमरे की हवा को ड्राई कर देता है बल्कि आंखों की नमी भी छीन लेता है। जिससे ड्राई आई की समस्या भी हो सकती है। ड्राई हवा में सांस लेने से सांस संबंधी समस्याएं भी जन्म ले सकती हैं। अस्थमा के मरीजों के लिए यह और भी समस्याएं पैदा कर सकता है। पारंपरिक हीटर के बजाय तेल वाले हीटर का प्रयोग करें, क्योंकि पारंपरिक हीटर वातावरण को ड्राई कर देते हैं।

गर्म पानी पीना:  इस मौसम में भी पर्याप्त पानी पीना इसलिए जरूरी है क्योंकि इस मौसम में हमारी बॉडी कम मात्रा में पानी जमा करती है जिसके कारण स्किन ड्राई और फीकी पड़ जाती है और किडनी सहित अन्य समस्याएं होने लगती हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोग पानी की जगह पूरे दिन चाय कॉफी पीना अधिक पसंद करते हैं। इसके कारण बॉडी में जमा टॉक्सिन बॉडी से बाहर नहीं निकल पाता है और व्यक्ति कई तरह की बीमारियां घेरने लगती है। इसलिए लोगों को प्रतिदिन चार से पांच गिलास गर्म पानी जरूर पीना चाहिए।

धूम्रपान से बिगड़ी इस टीवी एक्टर की हालत, सेल्फी शेयर कर लिखा- 'भगवान उठा ले...'

इस बिमारी की परेशानी को दूर करेंगे यह आहार

तांबे के बर्तन का पानी पीने का फ़ायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -