दवाइया लेते समय भूले से भी न करे ये गलतिया, भुगतना पड़ सकता है भयानक नुकसान
दवाइया लेते समय भूले से भी न करे ये गलतिया, भुगतना पड़ सकता है भयानक नुकसान
Share:

आपने शायद कई बार ये सुना होगा कि लोग कहते रहते हैं कि दवाओं के ओवरडोज से किसी को बहुत नुकसान हुआ। एक रिसर्च हुई जिसमें सामने आया कि दवाओं से जुड़ी गलतियां लोगों की बीमारी और मौत का कारण भी बन रही हैं।  दवाओं से जुड़ी गलतियां करते समय अक्सर लोग ये अंदाज़ा भी नहीं लगा पाते कि ये उनके स्वास्थ्य के लिए कितनी खतरनाक हैं। आज बात करते हैं ऐसी ही गलतियों की जो किसी इंसान को ठीक करने की जगह और ज्यादा बीमार बना सकती हैं।  

 

हर दवा खाली पेट खाना- यकीनन कुछ दवाएं जैसे एसिडिटी की समस्या से जुड़ी दवा खाली पेट खानी चाहिए, लेकिन हर दवा नहीं। कई दवाओं के लिए खाना भी जरूरी होता है वर्ना शरीर में कमजोरी आ जाती है। पर लोग अक्सर इस छोटी सी गलती को दोहरा देते हैं। ये स्वास्थ्य के लिए गलत हो सकता है। 

आधे-अधूरे ज्ञान से दवाओं को लेना- : जरूरी नहीं कि किसी को किसी बीमारी के लिए कोई दवा दी गई हो तो उसी दवा को कोई और भी इस्तेमाल कर ले। दवा इंसान की हालत देखकर दी जाती है। ये कॉमन दवाएं भी हो सकती है और नहीं भी। बुखार का इलाज खुद करना कई बार घातक भी साबित हो सकता है।  

गलत दवाओं को लेना- किसी गलत दवा का इस्तेमाल कर लेना या फिर दो अलग-अलग दवाओं को एक साथ मिलाना असल में आपको और ज्यादा बीमार बना सकता है। दो दवाओं को एक साथ तभी लें जब डॉक्टर ने बोला हो। अगर अपने मन से ऐसा करेंगे तो हो सकता है कई लोग और भी ज्यादा बीमार पड़ जाएं। इससे दवा की गुणवत्ता भी खत्म होती है। उदाहरण के तौर पर सर्दी के मौसम की बीमारियों का इलाज करने के लिए लोग अपने आप ही कई दवाएं ले लेते हैं और ये गलत हो जाता है।  

दवाओं का कोर्स पूरा न करना- अगर किसी डॉक्टर की सलाह है कि कोई दवाई आपको 1 महीने तक लेनी है तो उसे पूरे 1 महीने लीजिए। बीच में बंद कर वापस कुछ दिन बाद शुरू करना सही नहीं होगा। इससे आपके शरीर में ज्यादा समस्याएं हो सकती हैं। 

 बहुत ज्यादा डोज़ ले लेना : किसी भी बीमारी की दवा के पीछे लिखा होता है कि इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से करें। रिपोर्ट के मुताबिक कई लोगों के इसके कारण लिवर खराब होने की समस्या का सामना करना पड़ा है। ऐसी ही एक रिपोर्ट कहती है कि भारत में एंटीबायोटिक्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है जिससे लोगों के रोग से लड़ने की क्षमता कम हो रही है। हर छोटी-बड़ी बीमारी के लिए दवा लेना तो ठीक, लेकिन उसे जरूरत से ज्यादा लेना खतरनाक साबित हो सकता है। 

सर्दियों के मौसम में अक्सर थकान और सुस्ती महसूस होती है तो इन उपायों से करे इसे दूर। ...

वजन बढ़ाने के लिए कर रहे है कई जतन तो अपनाइये ये टिप्स

दौड़ने में स्टैमिना बढ़ाने के लिए इन फ़ूड आइटम्स को करे डाइट में शामिल ...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -