दौड़ने में स्टैमिना बढ़ाने के लिए इन फ़ूड आइटम्स को करे डाइट में शामिल ...
दौड़ने में स्टैमिना बढ़ाने के लिए इन फ़ूड आइटम्स को करे डाइट में शामिल ...
Share:

कुछ लोग समय की कमी के कारण जिम तो नहीं जा पाते, पर वो रोज सुबह दौड़ते जरूर हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो दौड़ना तो शुरू करते हैं, लेकिन एक ही दो मिनट में थक कर बैठ जाते हैं। उनके शरीर में एनर्जी लेवल जैसे खत्म हो गई हो। दौड़ने के लिए शरीर की स्टैमिना और एनर्जी लेवल का हाई होना बहुत जरूरी है।फिट रहना चाहते हैं, तो शारीरिक एक्टिविटी और एक्सरसाइज जैसे जॉगिंग, रनिंग, वर्कआउट आदि करना बहुत जरूरी है। लेकिन, शरीर को एक्स्ट्रा ऊर्जा और स्टैमिना लेवल बनाए रखेंगे, तो ही आप देर तक दौड़ सकते हैं। इसके लिए आपको अपने खानपान में कुछ आवश्यक पोषक तत्वों को शामिल करना होगा। कुछ फूड्स ऐसे होते हैं, जो शरीर की एनर्जी और स्टैमिना लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं। इनके सेवन से आपको दौड़ते वक्त थकान और कमजोरी महसूस नहीं होगी। जानें, कौन से हैं वो ऊर्जा से भरपूर फूड्सजिन्हें हर रनर को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए।

 

चेरी: चेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी होता है, जो दौड़ने के बाद मांसपेशियों में होने वाले दर्द को दूर करती है। दौड़ते समय ऊर्जा और स्टैमिना पावर को बढ़ाने में भी चेरी मदद करती है।

अखरोट: अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट्स भी काफी होता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। दौड़ते हैं, तो स्टैमिना और एनर्जी लेवल को बूस्ट करने के लिए अखरोट खाएं। इससे दिमाग भी स्वस्थ रहता है।

केला: केला एनर्जी और स्टैमिना बूस्टर फल है। दौड़ने की शुरुआत की है पहली बार, तो केला खाकर दोड़ें। केला खाते ही शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। केले में पोटैशियम, विटामिन बी 6 होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। यह पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाता है। दौड़ने के पहले और दौड़ने के बाद केला जरूर खाएं।

चिया सीड्स :चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर की मात्रा अधिक होने के साथ ही यह कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन का भी मुख्य स्रोत है। चिया सीड्स पानी को अवशोषित करता है। ऐसे में इसे पानी में भिगोकर खाने से शरीर में काफी मात्रा में पानी पहुंचता है। जब आप दौड़ते हैं, तो पसीने अधिक निकलता है। इससे आपको डिहाइड्रेशन हो सकती है। जो लोग पहली बार रनिंग कर रहे हैं, उन्हें चिया सीड्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

सर्दियों के मौसम में अक्सर थकान और सुस्ती महसूस होती है तो इन उपायों से करे इसे दूर। ...

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही हांथो और पैरो की उंगलियों में आती है सूजन, तो यहाँ जाने इसका उपचार

खाने में मूली के साथ नहीं करना चाहिए इन प्रदार्थो का सेवन, स्वस्थ मे होगा गंभीर नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -