पर्यावरण संरक्षण के लिए इस देश ने बैन किए सनस्क्रीन लोशन
पर्यावरण संरक्षण के लिए इस देश ने बैन किए सनस्क्रीन लोशन
Share:

देश की सरकार पर्यावरण को बचाने के लिए क्या-क्या नहीं करती. इसी कड़ी में हवाई के लॉ मेकर्स ने भी अपने पर्यावरण को बचाने के लिए एक अहम कदम उठाया है. हवाई के लॉ मेकर्स ने पर्यावरण को बचाने के लिए देश में सनस्क्रीन लोशन की बिक्री पर बैन लगा दिया है. इस अहम कदम उठाने के पीछे वैज्ञानिकों का कहना है कि, सनस्क्रीन लोशन में कुछ ऐसे केमिकल्स और बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं, जो पर्यावरण को नुक्सान पहुंचाते हैं और बहुत ही ज्यादा खतरनाक होते हैं.

वैज्ञानिकों ने बताया कि ख़ास तौर पर कोरल रीफ के लिए, यही वजह है कि देश में सनस्क्रीन लोशन की बिक्री ही बैन कर दी है. बताया जाता है कि सनस्क्रीन लोशन में ऑक्सीबेनजोन नामक केमिकल होता है, जिसके कारण यह कोरल रीफ की ब्लीचिंग की स्पीड बढ़ा देता है. और आपको बता दें कि हवाई अपनी कोरल ब्यूटी के लिए ही जाना जाता है, इसीलिए वहां के माननीयों ने यह फैसला लिया है.

इस नियम को गवर्नर द्वारा पास कर दिया गया है, लेकिन अभी इसे पूरे देश में लागू होने में काफी समय है. बताया जा रहा है कि यह नियम 1 जनवरी 2021 से लागू किया जाएगा. इस अहम कदम के साथ हवाई ऐसा पहला देश होगा, जहां पर संस्क्रीन लोशन्स को बैन कर दिया जाएगा. इस फैसले का समर्थन राजनीतिक पार्टियों के साथ कई एनजीओ और Surfrider Foundation Sustainable Coastlines Hawaii, Friends of Hanauma Bay ने भी किया है.

यहाँ बलात्कारियो को इनाम में दी जाती है नई दुल्हन

1890 में बनी लंदन की यह ईमारत क्यों है आज भी इतनी रॉयल

यहाँ लड़कियों को अंडरगार्मेंट्स में रखना पड़ता है चम्मच, वजह चौकाने वाली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -