1 अप्रैल से बंद हो जाएगा NPS, PPF और Sukanya Samriddhi खाता! जानिए क्यों?
1 अप्रैल से बंद हो जाएगा NPS, PPF और Sukanya Samriddhi खाता! जानिए क्यों?
Share:

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के खाताधारकों के लिए बेहद जरूरी खबर है। जी दरअसल, टैक्स-बचत योजनाओं के लिए खाताधारकों को वित्तीय वर्ष में न्यूनतम राशि जमा करना अनिवार्य होता है ताकि यह पता चल सके की आपका खाता ऐक्टिव है। इसका मतलब है 31 मार्च तक आपको हर हाल में इन खाताओं का बैलेंस अपडेट कर लेना होगा। आप सभी को बता दें कि अगर आपने अब तक इन खताओं को चेक नहीं किया है तो आज ही चेक कर लें। जी दरअसल चालू वित्त वर्ष में आपने अगर इन खातों में कोई पैसा जमा नहीं किया है तो 31 मार्च, 2022 तक इसमें न्यूनतम जरूरी राशि जरूर डाल लें, वरना आपको जुर्माना देना पड़  सकता है। जी दरअसल, इन खाताओं के एक बार निष्क्रिय होने के बाद दोबारा एक्टिव करवाने के लिए आपको जुर्माना देना पड़ता है।

आप सभी को बता दें कि चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आप नई या पुरानी कोई भी टैक्स व्यवस्था का विकल्प चुनते हैं फिर भी यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपने खाते को सक्रिय रखने के लिए आवश्यक न्यूनतम योगदान जमा कर दिया है। अब हम आपको बताते हैं इन महत्वपूर्ण योजनाओं में किसका न्यूनतम बैलेंस रकम कितना है?

PPF में जमा की जाने वाली न्यूनतम राशि- पीपीएफ में एक वित्तीय वर्ष के लिए न्यूनतम वार्षिक योगदान 500 रुपये है। इसी के साथ ही आप यह भी जान लीजिए कि चालू वित्त वर्ष के लिए यह योगदान करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 है। ऐसे में अगर आपने अब तक इसमें राशि जमा नहीं किए हैं तो जल्दी कर लें, वरना आपको प्रत्येक वर्ष के लिए 500 रुपये की बकाया सदस्यता के साथ-साथ प्रत्येक वर्ष 50 रुपये का जुर्माना देना होगा। वहीं अगर आपका खाता बंद कर दिया जाता है तो आपको इसमें कोई लोन भी नहीं मिलेगा। 

NPS में जमा करने के लिए न्यूनतम राशि- नियमों के अनुसार, टीयर- I एनपीएस खाताधारकों के लिए एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1,000 रुपये जमा करना अनिवार्य है। इसी के साथ एनपीएस टियर- I खाते में न्यूनतम योगदान नहीं किया जाता है, तो खाता निष्क्रिय हो जाएगा। जी हाँ और इसके लिए आपको 100 रुपये का जुर्माना देना होगा। केवल यही नहीं, अगर किसी के पास टीयर II एनपीएस खाता है (जहां फंड की लॉक-इन की आवश्यकता नहीं है) तो टियर- I खाते के फ्रीज होने के साथ-साथ टियर- II खाता भी अपने आप बंद हो जाएगा।

सुकन्या समृद्धि खाता योजना- सुकन्या समृद्धि खाते में एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये जमा रहना अनिवार्य है। वरना इसके लिए आपको 50 रुपये का जुर्माना लगता है। वहीं SSY खाता खोलने की तारीख से 15 साल पूरे होने से पहले एक डिफॉल्ट खाते को रेगुलाइज्ड किया जा सकता है। जी हाँ और ऐसे में अगर आपने इस खाते में अभी तक मिनिमम राशि चेक नहीं किया है तो आज ही चेक कर उसे अपडेट कर लें।

शादी को लेकर हुआ विवाद तो छोटे भाई ने की बड़े की हत्या, भतीजे को भी चाक़ू मारकर किया घायल, परिवार में मातम

शादीशुदा जोड़ों को मोदी सरकार दे रही 72 हजार रुपये, जानिए कैसे मिलेंगे आपको

शादीशुदा लोगों को सरकार दे रही है 2.50 लाख रुपए, जानिए जरुरी दस्तावेज और कैसे करना है आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -