मेलबर्न में पढ़ाई के साथ-साथ कर सकते है मस्ती
मेलबर्न में पढ़ाई के साथ-साथ कर सकते है मस्ती
Share:

बचपन में योगेश सप्तोका आइपीएल की टीम राजस्थान रॉयल्स के साथ काम करने के सपने देखा करते थे. फिर भी 24 साल के इस स्टूडेंट्स ने यह कभी सोचा ही नहीं था कि उसके सपने कभी पूरे हो सकते हैं. आज, सप्तोका उस 17स्टूडेंट्स की टोली में शामिल हैं जो डीकिन यूनिवर्सिटी से इस सत्र में राजस्थान रॉयल्स के साथ काम करने के लिए चुने गए हैं. सप्तोका कहते हैं, "मेरी दिलचस्पी हमेशा से स्पोट्र्स मैनेजमेंट में रही है और मेरा लक्ष्य आइपीएल की मार्केटिंग और स्पांसरशिप से जुडऩे का रहा है. एमिटी यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद मैंने मेलबर्न की डीकिन यूनिवर्सिटी में स्पोट्र्स में एमबीए के कोर्स में एडमिशन लिया. शुक्र है कि यहां की फैकल्टी के प्रोत्साहन और मदद से आज मेरा सपना पूरा हो रहा है."

इसी तरह, डीकिन यूनिवर्सिटी में पढ़ चुके 33 साल के ध्रुव मोहन ने पाया कि हायर एजुकेशन के लिए मेलबर्न में दाखिला लेने का उनका फैसला उनके करियर के लिए काफी मददगार साबित हुआ है. वे कहते हैं,मेलबर्न के बारे में लोगों के बीच जो धारणा है वह काफी गलत है. कई लोग इसे बस मौज-मस्ती और तफरीह करने का शहर ही मानते हैं. लेकिन सचाई यह है कि यहां एकेडमिक माहौल भी बहुत अच्छा है. यहां डीकिन यूनिवर्सिटी में स्पोट्र्स मैनेजमेंट को जो कोर्स है वह दुनिया का सर्वश्रेष्ठ स्पोट्र्स मैनेजमेंट कोर्स है. वे यह भी कहते हैं,इस यूनिवर्सिटी से एमबीए करने के बाद मेरा आत्मविश्वास काफी बढ़ गया और मैं इंडस्ट्री की जरूरतों से पूरी तरह वाकिफ हो गया. मुझे मेलबर्न में ओकले क्रिकेट क्लब, गुडग़ांव में सेवन—रॉकर्स जैसे कुछ बड़े क्लबों और नई दिल्ली में इंडियाफिट स्पोट्र्स मैनेजमेंट में काम करने का मौका मिला. डीकिन यूनिवर्सिटी की पढ़ाई ने वाकई मेरी जिंदगी की दिशा बदलकर रख दी.

5 फीसदी स्टुडेंट विदेशी हैं. अकेले भारत से ही यहां करीब 4,000 स्टूडेंट्स हैं. डीकिन यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर और प्रेसिडेंट जेनडेन ओलांडर कहती हैं,हमें अपने मैनेजमेंट, इंजीनिरिंग और मेडिकल प्रोग्राम में भारत के स्टूडेंट्स की काफी दिलचस्पी दिखाई पड़ती है. मेरी राय में मेलबर्न में उनकी दिलचस्पी की एक वजह शहर का कॉस्मोपॉलिटन चरित्र भी है. आप इसे शब्दों में बयान तो नहीं कर सकते लेकिन मेलबर्न में ऐसा कुछ तो जरूर है जिससे आप यहां आकर एकदम घर जैसा सुरक्षित और सहज महसूस करने लगते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -