अमेरिका में नस्ल, धर्म और यौन निर्देशन के खिलाफ घृणा का उल्लंघन रिकॉर्ड स्तर पर: एफबीआई
अमेरिका में नस्ल, धर्म और यौन निर्देशन के खिलाफ घृणा का उल्लंघन रिकॉर्ड स्तर पर: एफबीआई
Share:

FBI ने सोमवार को कहा कि अमेरिका में नफरत अपराध 2021 में तेजी से बढ़ोतरी आई है, पीड़ितों को उनके जेंडर या जातीयता के कारण सबसे अधिक लक्षित किया गया, एफबीआई ने सोमवार को कहा कि पहले के अधूरे आंकड़ों ने गिरावट का सुझाव दिया था।

नए संकलित आंकड़ों ने नफरत अपराधों में 11.6% की छलांग लगाई, 2021 में 9,065 से 2020 में 8,120 तक, 79% कानून-प्रवर्तन एजेंसियों की रिपोर्टिंग के साथ बढ़ोतरी की है। दिसंबर में जारी किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि इस तरह के अपराधों में कमी आई है, लेकिन एजेंसी ने स्वीकार किया कि डेटा अधूरा था क्योंकि न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया सहित हजारों पुलिस विभागों ने अभी तक संघीय सरकार को अपनी संख्या की सूचना नहीं दी थी।

लॉस एंजिल्स और न्यूयॉर्क शहर को अब नफरत-अपराध रिपोर्ट में दर्शाया गया है। शिकागो ने अपने डेटा का दो चौथाई मूल्य प्रदान ही किया है।

एसोसिएट अटॉर्नी जनरल वनिता गुप्ता ने कहा, "हम देश भर में राज्य और स्थानीय कानून-प्रवर्तन एजेंसियों के साथ काम करना जारी रख रहे हैं ताकि नफरत-अपराध के आंकड़ों की रिपोर्टिंग संघीय जांच ब्यूरो को दी जा सके।"
उन्होंने कहा, "नफरत अपराध और उनके कारण समुदायों को होने वाली तबाही का इस देश में कोई स्थान नहीं है।"

घृणा अपराधों को नस्ल, लिंग और लिंग पहचान, धर्म, विकलांगता, यौन अभिविन्यास या जातीयता के आधार पर पूर्वाग्रह से प्रेरित लोगों के रूप में परिभाषित किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि 2021 में, ऐसे अपराध सबसे अधिक काले लोगों के खिलाफ पूर्वाग्रह से प्रेरित थे, इसके बाद गोरे लोगों, समलैंगिक पुरुषों, यहूदी लोगों और एशियाई लोगों के खिलाफ थे।

नया डेटा उस अवधि का अधिक विश्वसनीय चित्र प्रदान करता है जिसमें अमेरिका को हाई-प्रोफाइल हेट क्राइम द्वारा रैक किया गया था। उन अपराधों में कोविड -19 महामारी की ऊंचाई के दौरान एशियाई विरोधी हमलों की लहर शामिल है, कोलोराडो में एक एलजीबीटी नाइट क्लब में एक सामूहिक शूटिंग जहां आरोपी बंदूकधारी पर नफरत अपराधों और एंटी-एशियाई खतरों में वृद्धि का आरोप लगाया गया है।

बिडेन प्रशासन ने जनवरी 2021 से देश भर में 60 मामलों में न्याय विभाग द्वारा 70 से अधिक लोगों पर आरोप लगाने के साथ, नफरत अपराधों से लड़ने को प्राथमिकता बताया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -