ऑफिस से छुट्टियां नहीं लेने पर हो सकती है ये बीमारी
ऑफिस से छुट्टियां नहीं लेने पर हो सकती है ये बीमारी
Share:

जॉब की लाइफ के बीच आपको छुट्टियां कम ही मिलती हैं. लेकिन छुट्टियों के बिना आप रह भी नहीं सकते. सेहत को स्वस्थ रखने के लिए आपको छुट्टियों की जरूरत होती है. इन छुट्टियों की मदद से आप न केवल खुद को स्ट्रेस से मुक्ति दिला सकते हैं बल्कि इससे दिल की बीमारियों के होने का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है. ये बात एक स्टडी में सामने आई है जिसके बारे में आपको भी जान लेना चाहिए. 

दरअसल, एक अध्ययन में पाया गया कि छुट्टियां मेटाबोलिक संबंधी लक्षणों को कम करने में मददगार है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. अमेरिका में स्थित सिरैक्यूज विश्वविद्यालय के सहायक प्राध्यापक ब्रायस ह्य्रूस्का ने कहा, "हमने पाया कि जिन व्यक्तियों में पिछले 12 महीनों में अकसर ही छुट्टियां ली हैं उनमें मेटाबोलिक सिंड्रोम और मेटाबोलिक लक्षणों का जोखिम कम है." 

इतना ही नहीं, "मेटाबोलिक सिंड्रोम दिल की बीमारियों के लिए जोखिम कारकों का एक संग्रह हैं. अगर आपमें यह ज्यादा है तो आपको दिल की बीमारियों के होने खतरा कहीं अधिक हैं. इसलिए अगर आप छुट्टियां नहीं लेते हैं तो लेना शुरू कर दें. यह जरुरी है क्योंकि हम वास्तव में यह देख रहे हैं कि जो इंसान अक्सर ही छुट्टियों पर जाता है उसमें ह्रदय रोग का खतरा कम पाया गया क्योंकि मेटाबोलिक संबंधी लक्षण परिवर्तनीय हैं यानि कि वे बदल सकते हैं या फिर उन्हें मिटाया जा सकता है." 

पीरियड्स की समस्या में फायदेमंद है अपान मुद्रा, जानें इसकी विधि और फायदे

दिल को स्वस्थ रखती है छाछ, जानें क्या हैं लाभ

Vegetarian हैं तो इन आहारों से ले सकते हैं भरपूर प्रोटीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -