दिल को स्वस्थ रखती है छाछ, जानें क्या हैं लाभ
दिल को स्वस्थ रखती है छाछ, जानें क्या हैं लाभ
Share:

छाछ को बटरमिल्क भी कहा जाता है और इसके कई फायदे होते है जिनके बारे में आप जानते भी होंगे. गर्मी में इसे खास पसंद किया जाता है. इसमें मौजूद हाई न्यट्रिशंस वैल्यू आपको लू से बचाता है, शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और साथ ही साथ आपको कई तरह के हृदय रोग से भी बचाता है. खाने में छाछ का सेवन जरूर करें क्युकी हम आपको बताने जा रहे हैं इससे क्या क्या लाभ होते हैं.

​दिल को हेल्दी बनाता है छाछ
हाल ही में हुई एक रिसर्च की मानें तो छाछ में ऐसे कई स्पेसिफिक मॉलेक्यूल्स पाए जाते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. छाछ में मौजूद बायोमॉलेक्यूल्स खून में मौजूद कलेस्ट्रॉल के साथ-साथ दूसरे हानिकारक लिपिड्स के भी बनने को रोकते हैं जिससे किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक होने का खतरा रहता है. 

​ब्लड प्रेशर को घटाता है
कई स्टडीज में यह बात सामने आ चुकी है कि छाछ में बायोटिक प्रोटीन पाए जाते हैं, जो आपको हाई ब्लड प्रेशर से और बैड कलेस्ट्रॉल से बचाए रखते हैं. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज होती है. 

वजन घटाने में मददगार
छाछ में काफी तादाद में न्यूट्रिशंस पाए जाते हैं, लेकिन इसमें फैट और कैलरी न के बराबर होता है. इसलिए आप इसे बेहिचक जितना चाहें, उतना पी सकते हैं. अगर आपने किसी दिन खाना ज्यादा खा लिया है, तो उस दिन 1 गिलास छाछ पी लें. छाछ, आपके पाचन तंत्र को तो फिट रखता ही है, साथ ही पेट के इनर वॉल्स से भी फैट को हटाता है.

गर्मी से देता है राहत
अगर आपको काम के सिलसिले में धूप में निकलना पड़ता है, तो रोजाना एक गिलास छाछ पिएं. यह आपको हाइड्रेट रखने के साथ ही लू से बचाएगा. यह कहना गलत न होगा कि छाछ, आपको कई तरह की समर प्रॉब्लम्स से बचाकर रखेगा.

Vegetarian हैं तो इन आहारों से ले सकते हैं भरपूर प्रोटीन

Yoga Day : जानें भस्त्रिका प्राणायाम के लाभ और इसे करने की विधि

Yoga Day : मानसिक रोग से छुटकारा दिलाता ये योगासन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -