कब है हरियाली तीज और क्या है शुभ मुहूर्त?

सावन का महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में इस महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का नाम दिया जाता है। इस दिन महिलायें व्रत रखकर माता पार्वती का पूजन किया जाता है। जी दरअसल धार्मिक मान्यताओं को माने तो यह वही तिथि है जब भगवान शिव और माता पार्वती का दोबारा मिलन हुआ ​था। आप सभी को बता दें कि हरियाली तीज के दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की प्राप्ति के लिए व्रत रखती है इसी के साथ ही संतान प्राप्ति व सुखमय वैवाहिक जीवन की कामना करती है।

आप सभी को बता दें कि हरियाली तीज को महिलाएं निर्जला व्रत रखकर पति के आर्थिक विकास एवं अखंड सौभाग्य वती होने का का वरदान प्राप्त करती हैं। इस वजह से हरियाली तीज का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए अति विशिष्ट होता है। आप सभी को हम यह भी बता दें कि इस बार शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 10 अगस्त दिन मंगलवार को शाम 06 बजकर 05 मिनट से शुरू हो रही है। यह तिथि अगले दिन 11 अगस्त, बुधवार को शाम 04 बजकर 53 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में व्रत उदया तिथि के दिन रखा जाता है इस वजह से इस साल हरियाली तीज का व्रत 11 अगस्त 2021 को रखा जाएगा।

ध्यान रहे हरियाली तीज के व्रत में माता पार्वती को पूजा के समय हरे रंग की वस्तुएं चढ़ाई जाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि माता पार्वती को प्रकृति का स्वरूप माना जाता है। इसी के साथ माता पार्वती की पूजा के दौरान उन्हें सोलह श्रृंगार की वस्तुएं चढ़ाई जताई हैं। इस दिन पूजा करने के बाद हरियाली तीज व्रत कथा सुनी जाती है।

हरियाली तीज पूजा योग और शुभ मुहूर्त- पंचांग के अनुसार, 11 अगस्त 2021 को शाम 06 बजकर 28 मिनट तक शिव योग है। इसी के साथ इस दिन सुबह 09:32 बजे से पूरे दिन रवि योग भी है। अगर हरियाली तीज का व्रत शिव योग में रखा जाए तो उत्तम माना जाएगा।

भोपाल: सड़क पर उतरे ओबीसी आरक्षण के समर्थक, पुलिस से हुई झड़प

नौकरी का झांसा देकर बुलाया गोवा और फिर किया दुष्कर्म

कोरोना के बाद केरल में जीका संक्रमण ने बढ़ाया खतरा, 5 नए मामले आए सामने

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -